जिन किसानों ने अब तक सोयाबीन नहीं बेची उनके लिए बढ़ी खबर, क्या सोयाबीन के भाव बढ़ेंगे, जानिए 

Soybean price 2023 को लेकर बड़ी खबर। लेख में पढ़िए सोयाबीन के भाव की पूरी रिपोर्ट…

Soybean price 2023 | मार्च माह के पहले सप्ताह से रबी फसलों का सीजन शुरू हो जाएगा। मंडियों में रबी फसलों की बिक्री अधिक होने लगेगी। इधर अब तक जिन किसानों ने सोयाबीन स्टार्ट कर के रखा है उनके लिए भी सोयाबीन के भाव (Soybean price 2023) को लेकर अच्छी खबर आने वाली है। देखा जाए तो बाजार की स्थिति इस प्रकार से बनाने वाली है कि जिससे सोयाबीन के भाव में बढ़ोतरी होगी। आइए पढ़ते हैं choupalsamachar.in पर सोयाबीन भाव को लेकर यही स्पेशल रिपोर्ट …

क्या 2023 में सोयाबीन के भाव बढ़ेंगे जानिए

सोयाबीन सीजन की शुरुआत होने से लगाकर अब तक Soybean price 2023 में आशा जनक तेजी नहीं हुई है। सोयाबीन के भाव 4000 रुपए प्रति क्विंटल से लेकर 6000 रुपए प्रति क्विंटल के मध्य ही बने हुए हैं। हालांकि बीज वाला सोयाबीन 9000 रुपए प्रति क्विंटल तक मंडियों में बिक चुका है।

जबकि दूसरी ओर किसानों को यह आशा थी कि सोयाबीन के भाव बढ़ेंगे किंतु उन्हें अब तक निराश ही होना पड़ा है। ऐसे में कई किसान सोयाबीन का स्टॉक करके इंतजार कर रहे हैं कि Soybean price 2023 कब बढ़ेंगे? ऐसे किसानों को लिए ही बाजार में अब की स्थिति यह बन ने वाली है जिससे सोयाबीन के भाव में बढ़ोतरी होगी यानी कि निश्चित तौर पर 2023 में सोयाबीन के भाव बढ़ेंगे।

सोयाबीन के भाव 2023 में इसलिए बढ़ेंगे जानिए

मालूम हो कि पाम तेल का सबसे प्रमुख उत्पादक एवं निर्यातक देश इंडोनेशिया है। इंडोनेशिया से कई देशों में पाम तेल निर्यात होता है, इन्हीं देशों में भारत भी शामिल है। इंडोनेशिया में अब पाम तेल के निर्यात को नियंत्रित करने का प्रयास जारी है। बताया जा रहा है कि इंडोनेशिया पाम तेल (Soybean price 2023) के निर्यात पर टैक्स बढ़ाएगा यानी कि इंडोनेशिया में पाम तेल पर निर्यात टैक्स बढ़ाया जा रहा है।

इसका अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि हाल ही में 18 से 28 फरवरी के लिए वहां निर्यात टैक्स बढ़ा दिया गया है जिससे पाम तेल का निर्यात घटने की संभावना है। पिछले वर्ष के मुकाबले इंडोनेशिया में इस वर्ष पाम तेल की खपत में बढ़ोतरी हुई है। इंडोनेशिया में पिछले वर्ष जहां 130 लाख टन पाम तेल की खपत हुई थी जो अब बढ़कर 210 लाख टन पर पहुंच गई है।

पाम तेल के खपत की बढ़ोतरी होने की प्रमुख वजह बायो ईंधन के निर्माण में पाम तेल का उपयोग तेजी से बढ़ना है जिससे इसका Soybean price 2023 ऊंचा रहने लगा है। इधर, रमजान पर्व के कारण अगले महीने इंडोनेशिया में पाम तेल की मांग एवं खपत में बढ़ोत्तरी होने की में संभावना है जिससे पाम तेल के दामों में कुछ बढ़ोतरी आ सकती है। पाम तेल के भाव में बढ़ोतरी होने से सोयाबीन के भाव बढ़ेंगे।

यह भी पढ़िए….👇👇

लाड़ली बहना योजना को कैबिनेट ने दी मंजूरी, किन्हें मिलेंगे योजना के रूपए एवं आवेदन प्रक्रिया जानें

सोयाबीन के भाव में कितनी बढ़ोतरी होगी जानिए

सरकार ने इंडोनेशिया के द्वारा पाम तेल के निर्यात टैक्स बढ़ाए जाने के बाद Soybean price 2023 को लेकर समीक्षा की है। इसके लिए सरकार ने एहतियाती कदम उठाना शुरू कर दिया है, क्योंकि भारतीय बाजारों पर भी इसका असर पड़ेगा है।

ऐसे में सवाल यह उठता है कि सोयाबीन के भाव में यदि बढ़ोतरी होती है तो वह कितने तक की होगी। इसको लेकर बाजार विशेषज्ञ बताते हैं कि सोयाबीन के भाव में अधिकतम बढ़ोतरी 1000 रुपए तक की हो सकती है यानी कि सोयाबीन के भाव 5500 रुपए से लेकर 7000 रुपए प्रति क्विंटल तक हो सकते हैं।

सोयाबीन के प्लांटों की खरीदी अच्छी बनी हुई

सोयाबीन तेल में अपेक्षित ग्राहकी नहीं होने से प्लांटों के दामों में कटौती कर बिकवाली बनी हुई है। हालांकि सोयाबीन प्लांट वाले वालों की खरीदी अच्छी बनी हुई है क्योंकि आगामी शादी के सीजन (Soybean price 2023) को देखते हुए प्लांट संचालक पूरी क्षमता से प्लांट को चला रहे हैं। पिछले हफ्ते देश में सोयाबीन की आवक 3 लाख 35 हजार बोरी की रही जिसमें से मध्यप्रदेश में 1 लाख 25 हजार बोरी की दर्ज की गई। छावनी मंडी में सोयाबीन बेस्ट 5500 एवरेज 4800-5000 रुपये प्रति क्विंटल के भाव बोले गए।

प्लांटों में सोयाबीन के यह भाव है – Soybean price 2023

Soybean price 2023 – बैतूल 5725, रुचि 5575, अवी 5550, इटारसी 5650, प्रेस्टीज 45600, धीरेंद्र सोया 5660, अंबिका जावरा 5640, सावरिया 5650, सूर्या सोया 5660, एमएस पचोर 5625, खंडवा 5650, प्रकाश 5600, रामा 5575, एमएस साल्वेक्स 5660 कृति 5550, लक्ष्मी 5600 रुपये।

(नोट :– यह भाव इंदौर के हैं।)

यह भी पढ़िए….👇👇

MSP पर पंजीयन के लिए तारीख बड़ी: रबी फसलों का जल्द करवा ले रजिस्ट्रेशन, यह है प्रोसेस

Choupalsamachar.in में आपका स्वागत हैं, हम कृषि विशेषज्ञों कृषि वैज्ञानिकों एवं शासन द्वारा संचालित कृषि योजनाओं के विशेषज्ञ द्वारा गहन शोध कर Article प्रकाशित किये जाते हैं आपसे निवेदन हैं इसी प्रकार हमारा सहयोग करते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। आप हमारे टेलीग्राम एवं व्हाट्सएप ग्रुप से नीचे दी गई लिंक के माध्यम से जुड़कर अनवरत समाचार एवं जानकारी प्राप्त करें.

👉 WhatsApp से जुड़े।

Leave a Comment