About us 

किसान हित सर्वोपरि

– choupalsamachar.in

नमस्कार किसान साथियों मेरा नाम राधेश्याम मालवीय है, में मूल रूप से मध्यप्रदेश की धार्मिक नगरी उज्जैन का रहने वाला हूं। यहां पर विश्व प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग महाकाल मंदिर स्थित है। साथियों उज्जैन में मैं पिछले 14 सालों से पत्रकारिता कर रहा हूं। पत्रकारिता के साथ-साथ उज्जैन जिले में गांव में मेरी कृषि भूमि है। गांव खेती-कसानी से जुड़ाव होने के कारण मेरे मन में कई बार यह ख्याल आया कि किसानों को बेहतर जानकारी की बहुत जरूरत है। क्योंकि पारंपरिक खेती से किसानों की इतनी आमदनी नहीं हो सकती जितना वर्तमान आधुनिक दौर में आवश्यक है। लंबे अरसे से इसी आवश्यकता को महसूस करते हुए मैंने किसानों को बेहतर से बेहतर जानकारी उपलब्ध हो ताकि किसानों की आमदनी में इजाफा हो सके इसलिए मैंने कृषि क्षेत्र के लिए ब्लागिंग की शुरुआत की।

choupalsamachar.in के बारे में …

 

किसान साथियों पत्रकारिता के साथ-साथ खेती करना मेरी रुचि रही है, पत्रकार के साथ साथ में किसान भी हूं खेती भी करता हूं, लेकिन कृषि संबंधी अच्छी जानकारी का अभाव मुझे हमेशा से होता रहा है, इसलिए इस ब्लॉग choupalsamachar.in में कृषि विशेषज्ञों एवं कृषि वैज्ञानिकों द्वारा तैयार किए गए कृषि संबंधी लेखों को प्रमुखता से प्रकाशित किया जाएगा।
साथियों भारत हमारा देश कृषि प्रधान देश है यहां पर लगभग 70% जनता खेती पर निर्भर है हमारे देश में अधिकांश खेती किसानी का कार्य पारंपरिक ढंग से होता है जिसके कारण किसानों की आय में वृद्धि नहीं हो पाई है किसानों को नवीनतम जानकारी उपलब्ध करवाने के लिए यह choupalsamachar.in ब्लॉग बनाया गया है। इस ब्लॉग के माध्यम से किसानों को नवीनतम जानकारी, कृषि में नवाचार एवं खेती से संबंधित संपूर्ण जानकारी से लेकर मंडी संबंधी खबरें एक ही स्थान पर मिलेगी।

किसानों को सभी जानकारी हिंदी में मिलेगी

 

किसान साथियों इस ब्लॉग के माध्यम से आपको क्षेत्र की सभी प्रकार की जानकारी खेती की सभी प्रकार की नवीनतम जानकारी हिंदी में साझा की जाएगी। हमारे देश में कई एग्रीकल्चर कृषि संबंधी वेबसाइट और ब्लॉग है जो हिन्दी में किसानों के लिए कंटेंट लिखते है। लेकिन हमारी यह प्राथमिकता रहेगी की आप सभी को हमारे ब्लॉग में उससे भी कहीं अधिक और बेहतरीन कंटेंट मिले।
इस ब्लॉग में आपको सरल और सुगम भाषा में कृषि उपयोगी सभी प्रकार का जानकारी कंटेंट मिलेगा। हम हिन्दी भाषा में अपने ब्लॉग के माध्यम से सभी प्रकार कृषि हितों की हर छोटी-बड़ी न्यूज भी आपके साथ शेयर करेंगे, ताकि आप हर समय खेती किसानी संबंधी सभी प्रकार की जानकारियों से अपडेट रहे।

choupalsamachar.in का उद्देश्य

मालवा में कहावत है कि “उत्तम खेती, मध्यम व्यापार, नीच नौकरी, सड़ी भीख” यथावत का अर्थ है कि सबसे उत्तम कार्य यदि कोई है तो वह है खेती करना। लेकिन खेती के प्रति लोगों का रुझान कम होता जा रहा है, क्योंकि खेती में लागत को दिन-ब-दिन बढ़ती गई, किंतु मुनाफा उसे अनुसार नहीं बढ़ पाया। नशे में आवश्यकता इस बात की अधिक है की खेती में लागत कम से कम हो, इसी को दृष्टिगत रखते हुए हम किसान हितों से जुड़े समाचारों को भी प्राथमिकता देंगे। किसान हितों के लिए आपका साथ चाहिए। यही इस ब्लॉग का प्रमुख उद्देश्य है।

आपका साथ, स्नेह, समर्थन चाहिए

किसान साथियों में पिछले 3 सालों से ब्लागिंग कर रहा हूं कृषि संबंधी एक अन्य ब्लॉग Choupalsamachar.com को आप सभी का प्यार स्नेह मिला। जिसके माध्यम से हमारे देश के कई हिस्सों के किसानों के संपर्क में भी आया। इसी के साथ साथ adhyatmachintan.com ब्लॉक पर मेरे द्वारा आध्यात्मिक विषयों से संबंधित आर्टिकल लिखे जाते हैं। जिस प्रकार से आपने दोनों ब्लॉक पर हमारा समर्थन किया है, हमारा उत्साहवर्धन किया है, उसी प्रकार आप इस ब्लॉग पर भी आपका साथ चाहिए।

हमसें संपर्क करें

खेती किसानी एवं कृषि संबंधी कार्यों से जुड़े सभी हमारे लिए महत्वपूर्ण है। आप हर समय हमसे संपर्क कर सकते हैं। हम आपकी खेती किसानी से जुडी हर समस्या का समाधान करने का प्रयास करेंगे। अगर आप हमारे साथ जुड़ना भी चाहते है तो आपका स्वागत है। आप हमसें आसानी से संपर्क कर सकते हैं।

मेरे सोशल अकाउंट