बड़ी खबर ! मानसून की एंट्री तय तारीख से 5 दिन पहले, एमपी में अब इस तारीख को दस्तक देगा मानसून, जानिए डिटेल..

मानसून Monsoon 2024 की एंट्री को लेकर नई जानकारी सामने आई है, आईए जानते हैं मौसम का अपडेट..

👉 व्हाट्सऐप चैनल से जुड़े।

Monsoon 2024 | भीषण गर्मी से परेशान हो रहे लोगों के लिए मानसून को लेकर राहत भरी खबर एवं किसानों के लिए अति आवश्यक खबर यह है कि मानसून की एंट्री इस वर्ष तय तारीख से 5 दिन पहले होने वाली है। मानसून Monsoon 2024 की गति को लेकर अब तक मिले इनपुट के अनुसार मानसून का समय से जल्दी भारत में एंट्री करेगी। इसी के अनुसार मानसून देश के अलग-अलग राज्यों में भी जल्दी दस्तक देगा। ज्ञात हो कि पिछले वर्ष 8 जून को मानसून ने दस्तक दी थी, वहीं 2 जुलाई को मानसून ने पूरे भारत को कवर कर लिया था।

रैमल तूफान का असर नहीं पड़ा मानसून पर

रविवार देर रात को बंगाल की खाड़ी में उठे भीषण चक्रवात रेमल देश के पश्चिमी बंगाल एवं बांग्लादेश के समुद्री तटों से टकराया। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार आमतौर पर कोई तूफान सक्रिय होता है तो वह नमी खींच लेता है। तूफान को तट पार करने में 4-5 दिन लगते हैं तो मानसून Monsoon 2024 कमजोर हो जाता है। लेकिन इस बार ऐसा नहीं हुआ।

तूफान विकसित हुआ, लेकिन दो दिन में ही तट से टकरा गया और तेजी से गुजरने से नमी बंगाल की खाड़ी में बची रह गई। इससे मानसून Monsoon 2024 की गति पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा। मौसम वैज्ञानिक बताते हैं कि मानसून की दस्तक से ठीक पहले आए तूफान रेमल से दक्षिण-पश्चिम मानसून Monsoon 2024 arrival date in india पर विपरीत असर नहीं होगा।

चक्रवाती तूफान से मानसून की गति तेज हुई

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार चक्रवाती तूफान से मानसूनी धाराएं Monsoon 2024 currents मजबूत हुईं और मानसून की रेखा 10 दिन पहले ही उन हिस्सों तक पहुंच गई, जहां उसे 5 जून तक पहुंचना था। इस बीच, अरब सागर में मानसूनी बादलों की पहली खेप पहुंच चुकी है। वहां मानसून की दस्तक के लिए माहौल तेजी से अनुकूल बन रहा है।

समय से पहले केरल पहुंचेगा मानसून

मौसम विभाग का पूर्वानुमान बताता है कि अगले तीन दिन ये ही परिस्थितियां बनी रहेंगी। ऐसे में उम्मीद है कि मानसून केरल Monsoon in kerala में अगले 3-4 दिन में दस्तक दे सकता है यानी आईएमडी की पूर्व घोषित तारीख 31 मई से एक-दो दिन पहले 28 या 29 मई 2024 को ही मानसून Monsoon 2024 केरल पहुंच जाएगा।

तेजी से आगे बढ़ेगा मानसून

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार मानसून के केरल में दस्तक देने के बाद मानसून बहुत तेजी से आगे बढ़ सकता है, क्योंकि बंगाल की खाड़ी में Monsoon 2024 की रफ्तार पहले से ही काफी तेज है। इससे यह अनुमान लगाया जा रहा है कि भारत के अन्य राज्यों में भी मानसून तय तारीखों से जल्दी पहुंचेगा।

मानसून सीजन में 106 फीसदी बारिश का पूर्वानुमान

आईएमडी ने 15 मई को केरल में मानसून Monsoon in kerala 2024 के दस्तक की तारीख के लिए 31 मई का पूर्वानुमान दिया था। जबकि मानसून के दस्तक की सामान्य तारीख एक जून है। आईएमडी ने इस बार मानसून सीजन में जून से सितंबर के दौरान सामान्य से अधिक 106 फीसदी बारिश का पूर्वानुमान दिया है।

मौसम विभाग करेगा नई तारीखों की घोषणा

आईएमडी मौसम की ताजा स्थितियों Monsoon 2024 update की समीक्षा के बाद सोमवार को अपना संशोधित पूर्वानुमान जारी कर सकता है। मानसून के इस पैटर्न के हिसाब से मध्य भारत और पूर्व के राज्य अपने यहां सामान्य तारीखों से पहले मानसून की उम्मीद कर सकते हैं।

मानसून कहां-कब पहुंचता है

  • मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण भारत के तमिलनाडु में एक से 5 जून के बीच मानसून Monsoon 2024 की एंट्री होती है।
  • आंध्रप्रदेश में 4 से 11 जून के बीच, कर्नाटक में 3 से 8 जून के बीच और तेलंगाना में 8 और 9 जून को दस्तक देता है।
  • उत्तर पूर्वी राज्यों में मानसून सामान्यतः 4 और 5 जून बीच आता है।
  • बिहार में 13 से 18 जून, झारखंड में 13 से 17 जून, छत्तीसगढ़ में 13 से 17 जून मानसून दस्तक देता है।
  • गुजरात में 19 से 30 जून, मध्य प्रदेश Monsoon in mp में 16 से 21 जून, महाराष्ट्र में 9 से 16 जून के बीच मानसून की एंट्री होती है।
  • चंडीगढ़ में 28 जून, दिल्ली में 27 जून, हरियाणा में 27 जून से 3 जुलाई, हिमाचल में 22 जून, जम्मू-कश्मीर में 22 से 29 जून, उत्तराखंड में 20 से 28 जून, पंजाब में 26 जून से एक जुलाई, राजस्थान में 25 जून से 6 जुलाई तक, उत्तर प्रदेश में 18 से 25 जून को दस्तक देता है।

MP में इस वर्ष ज्यादा होगी बारिश

मौसम वैज्ञानिक डॉ. वेदप्रकाश सिंह ने बताया कि एमपी Monsoon in mp 2024 में इस वर्ष पिछले साल से ज्यादा बारिश होगी। मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार पूर्वी मध्यप्रदेश के 4 संभाग- सागर, रीवा, जबलपुर और शहडोल में सामान्य से कम 98 से 99% बारिश होने का अनुमान है। वहीं, पश्चिमी मध्यप्रदेश के 6 संभाग- भोपाल, नर्मदापुरम, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर और चंबल में 101 से 102% या इससे अधिक बारिश होने का पूर्वानुमान है।

मौसम विभाग के अनुसार भोपाल, विदिशा, रायसेन, सीहोर, राजगढ़, इंदौर, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, उज्जैन, रतलाम, देवास, देवास, शाजापुर, आगर-मालवा, मंदसौर, नीमच, ग्वालियर, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, दतिया, भिंड, मुरैना, श्योपुरकलां, नर्मदापुरम, बैतूल और हरदा आदि जिलों में 101 से 102 प्रतिशत बारिश होने की संभावना है।

वहीं प्रदेश के जबलपुर, डिंडोरी, कटनी, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, पांढुर्णा, पन्ना, दमोह, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, सिंगरौली, सीधी, मऊगंज, रीवा और सतना आदि जिलों में 98 से 99% बारिश में होने की संभावना है।

👉 व्हाट्सऐप चैनल से जुड़े।

यह भी पढ़िए… 👉इस वर्ष जोरदार वर्षा होने की संभावना, खरीफ सीजन में सोयाबीन की यह किस्में करेगी किसानों को मालामाल..

👉कपास की सबसे लोकप्रिय किस्म रासी 659 के बारे में कृषि विभाग ने की किसानों से अपील, जानिए डिटेल..

👉कपास की बंपर पैदावार के लिए बीज खरीदने एवं बुवाई के दौरान इन बातों का ध्यान रखना होगा, पढ़िए जानकारी..

👉सबसे अधिक उत्पादन देने वाली सोयाबीन की यह 3 वैरायटियां इस वर्ष डिमांड में, जानिए वजह..

👉जेएस 9560 एवं NRC 150 को टक्कर देने वाली सोयाबीन की नई वैरायटी अंकुर अग्रसर के बारे में जानिए..

प्रिय पाठकों…! 🙏 Choupalsamachar.in में आपका स्वागत हैं, हम कृषि विशेषज्ञों कृषि वैज्ञानिकों एवं शासन द्वारा संचालित कृषि योजनाओं के विशेषज्ञ द्वारा गहन शोध कर Article प्रकाशित किये जाते हैं आपसे निवेदन हैं इसी प्रकार हमारा सहयोग करते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। आप हमारे टेलीग्राम एवं व्हाट्सएप ग्रुप से नीचे दी गई लिंक के माध्यम से जुड़कर अनवरत समाचार एवं जानकारी प्राप्त करें.

Leave a Comment