बढ़ीखबर ! एमपी में इस तारीख से होगी समर्थन मूल्य पर सोयाबीन खरीदी, क्या रहेगी प्रक्रिया जानिए..

मध्य प्रदेश में न्यूनतम समर्थन मूल्य पर सोयाबीन की खरीदी कब से होगी एवं क्या प्रक्रिया रहेगी (Soybean MSP Purchase Date) आइए जानते हैं..

👉 व्हाट्सएप चैनल से जुड़े।

Soybean MSP Purchase Date | सोयाबीन का भाव बढ़ाने के लिए किसान कई दिनों से आंदोलन कर रहे हैं, इधर सरकार ने न्यूनतम समर्थन मूल्य पर सोयाबीन खरीदी करने का फैसला लेते हुए खरीदी प्रक्रिया एवं तारीख की घोषणा कर दी है।

वहीं दूसरी ओर किसान अब भी सोयाबीन के भाव ₹6000 प्रति के क्विंटल किए जाने को लेकर आगामी 16 सितंबर से आंदोलन करने की तैयारी में जुटे हुए हैं।

केंद्र सरकार की स्वीकृति मिलने के बाद राज्य सरकार ने न्यूनतम समर्थन मूल्य पर सोयाबीन खरीदी के लिए तारीख की घोषणा कर दी है।

न्यूनतम समर्थन मूल्य पर सोयाबीन की खरीदी Soybean MSP Purchase Date कब से होगी एवं इसकी प्रक्रिया क्या रहेगी आइए सब कुछ जानते हैं..

यह है सोयाबीन का समर्थन मूल्य

Soybean MSP Purchase Date | सोयाबीन का समर्थन मूल्य पिछले वर्ष 2023-24 के दौरान 4600 प्रति क्विंटल था, जिसे इस वित्तीय वर्ष 2024-25 में बढ़ाकर 4892 रुपए प्रति क्विंटल कर दिया गया है।

इसी समर्थन मूल्य पर इस वर्ष सोयाबीन की खरीदी होगी। न्यूनतम समर्थन मूल्य पर सोयाबीन की खरीदी महाराष्ट्र, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश एवं मध्य प्रदेश में की जाएगी।

👉 व्हाट्सएप चैनल से जुड़े।

सीएम ने दिए निर्देश

मध्य प्रदेश सरकार ने दो दिन पहले कैबिनेट की बैठक के दौरान सोयाबीन को न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदी करने का प्रस्ताव पास किया था, जिसे केंद्र सरकार की अनुमति के लिए भेजा गया। केंद्र सरकार ने भी इस संबंध में तत्काल स्वीकृति प्रदान कर दी। : Soybean MSP Purchase Date

इसके बाद राज्य सरकार ने आज सोयाबीन के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदी करने की घोषणा कर दी है। इसके लिए राज्य सरकार ने तारीखों का ऐलान भी कर दिया। मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव के निर्देश पर मुख्यसचिव ने अधिकारियों की बैठक।

मुख्यसचिव श्रीमती राणा ने बैठक में खरीफ कृषि कार्यों की समीक्षा करते हुए सोयाबीन खरीदी की बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए राजस्व विभाग को गिरदावरी का कार्य सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है।

ये भी पढ़ें 👉 धान की खेती करने वाले किसानों के लिए गुड न्यूज! इस बार पहले से ज्यादा होगी एमएसपी पर खरीद

Soybean MSP Purchase Date | इस तारीख से होगी सोयाबीन की खरीदी

मुख्यसचिव श्रीमती राणा ने बैठक में खरीफ कृषि कार्यों की समीक्षा करते हुए सोयाबीन खरीदी की बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए राजस्व विभाग को गिरदाबरी का कार्य सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है।

बैठक के दौरान उन्होंने निर्देश दिए की किसानों से समर्थन मूल्य पर सोयाबीन की खरीदी 25 अक्टूबर से 31 दिसंबर तक की जाएगी।

रजिस्ट्रेशन की यह प्रक्रिया रहेगी

Soybean MSP Purchase Date | प्रदेश में किसानों से समर्थन मूल्य पर सोयाबीन खरीदी का कार्य 25 अक्तूबर से 31 दिसंबर 2024 तक किया जाएगा।

मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव के निर्देश पर मुख्यसचिव श्रीमती वीरा राणा की अध्यक्षता में खरीदी कार्य के लिए उत्कृष्ट व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के लिए संपन्न हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया।

मुख्य सचिव ने बैठक के दौरान बताया कि ई प्रोक्योरमेंट पोर्टल पर 25 सितम्बर से 15 अक्टूबर तक किसानों द्वारा रजिस्ट्रेशन के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुविधाजनक रूप से करने के लिए कहा है। किसान पोर्टल पर 25 सितंबर से 15 अक्तूबर तक पंजीयन Soybean MSP Purchase Date करवा सकेंगे।

खरीदी केंद्रों पर बेहतर व्यवस्थाएं होंगी

Soybean MSP Purchase Date | बैठक में निर्णय लिया गया है कि समर्थन मूल्य पर सोयाबीन खरीदी की एजेंसी मार्कफेड होगी तथा भंडारण और बारदाना व्यवस्था का कार्य स्टेट वेयरहाउसिंग कारपोरेशन द्वारा किया जायेगा।

किसानों से एफ ए क्यू यानि फेयर एवरेज क्वालिटी का सोयाबीन खरीदी के लिए सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जायेंगी।

बैठक में यह भी निर्णय लिया गया है कि खरीदी के दौरान केंद्रों पर किसानों को सुविधाजनक सुविधाएं और वातावरण दिया जाए।

खेती किसानी, पशुपालन एवं कृषि योजनाओं से अपडेट रहने के लिए आप हमारे व्हाट्सएप चैनल को फॉलो कर सकते है।

👉 व्हाट्सएप चैनल से जुड़े।
👉मंडी भाव व्हाट्सएप ग्रुप।

यह भी पढ़िए…👉सभी फसलों के लिए वरदान है ये खाद! दाने की मात्रा बढ़ाएगा, उनका वजन बढ़ाएगा एवं फसल को रोगमुक्त बनाएगा, जानें कब-कितना डालें एवं कीमत

👉पशुपालकों के लिए 5 लाख रुपए का पुरस्कार जीतने का सुनहरा मौका, 15 सितंबर से पहले यहां अप्लाई कर उठाए लाभ

👉कृषि विभाग की सलाह : धान की बंपर पैदावार के लिए सितंबर माह में करें यह काम

👉प्रदेश के 66 हजार किसानों को मिलेगा रोटावेटर, थ्रेसर, कल्टीवेटर सहित अन्य कृषि यंत्रों पर 1 लाख का अनुदान, ऐसे उठाए लाभ

प्रिय पाठको…! 🙏 Choupalsamachar.in में आपका स्वागत हैं, हम कृषि विशेषज्ञों कृषि वैज्ञानिकों एवं शासन द्वारा संचालित कृषि योजनाओं के विशेषज्ञ द्वारा गहन शोध कर Article प्रकाशित किये जाते हैं आपसे निवेदन हैं इसी प्रकार हमारा सहयोग करते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। आप हमारे टेलीग्राम एवं व्हाट्सएप ग्रुप से नीचे दी गई लिंक के माध्यम से जुड़कर अनवरत समाचार एवं जानकारी प्राप्त करें.👉 WhatsApp से जुड़े।

जुड़िये चौपाल समाचार से- ख़बरों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp Group और Telegram Channel ज्वाइन करें और Youtube Channel को Subscribe करें।

Leave a Comment