कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान से मिले किसान संगठनों के पदाधिकारी, इन मुद्दों पर हुई चर्चा..

कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कृषि जगत (Agri Scheme) से जुड़ी कई महत्वपूर्ण बातो पर से पर्दा उठाया है। आइए जानते है किन मुद्दों पर चर्चा की गई।

👉 व्हाट्सएप चैनल से जुड़े।

Agri Scheme | केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने नई दिल्ली में किसानों और किसान संघ से बातचीत की।

उन्होंने कहा कि उन्होंने लगभग 50 किसान नेताओं से मुलाकात की और उनके मुद्दों और चिंताओं को सुना।

कृषि मंत्री ने कहा, मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल के पहले 100 दिनों में अभी तक 7 बड़ी योजनाएं मंजूर की।

इन योजनाओं पर केंद्र सरकार 15,000 करोड़ रुपए खर्च करेगी, जिससे किसानों को फायदा होगा।

किसान संघ ने फसल दर और फसल बीमा Agri Scheme से संबंधित कई सुझाव दिए हैं। किसानों-संगठनों से सीधे बातचीत के लिए सभी ने कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान का आभार माना।

आइए जानते है कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान और किसान संगठनों के पदाधिकारी के बीच किन मुद्दों पर हुई चर्चा।

कृषि मंत्री ने इन मुद्दों पर की चर्चा..

Agri Scheme | कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लगभग 50 किसान नेताओं से सीधे बातचीत में कहा की कृषि क्षेत्र के समग्र विकास के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में लगातार काम हो रहा है।

कृषि जगत से जुड़ी अनेक योजनाएं पिछले 10 वर्षों में लागू की गई है और ये क्रम जारी है। मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल के पहले 100 दिनों में अभी तक 7 बड़ी योजनाएं मंजूर की।

इन योजनाओं पर केंद्र सरकार 15,000 करोड़ रुपए खर्च करेगी, जिससे किसानों को फायदा होगा। : Agri Scheme

👉 व्हाट्सएप चैनल से जुड़े।

2817 करोड़ रुपये डिजिटल कृषि मिशन के लिए दिए जाएंगे, टेक्नालाजी द्वारा कृषि सुधार जारी है। देश में कृषि उत्पादन व उत्पादकता बढ़ाने पर निरंतर सरकार द्वारा ध्यान दिया जा रहा है।

कृषि निर्यात को बढ़ावा देने के लिए प्याज और बासमती चावल पर न्यूनतम निर्यात मूल्य (MEP) खत्म किया। दलहन में आत्मनिर्भरता के लिए ठोस कदम उठाएं हैं। : Agri Scheme

तुअर, उड़द व मसूर एक-एक दाना खरीदेंगे। कच्चे तेल (पाम, सोया, सूरजमुखी) पर प्रभावी आयात शुल्क को 5.5% से बढ़ाकर 27.5% व रिफाइंड तेल पर 13.75% से बढ़ाकर 35.75% करने का ऐतिहासिक निर्णय हाल ही में लिया है।

PM अन्नदाता आय संरक्षण अभियान (PM-AASHA) 35 हजार करोड़ रुपये के साथ जारी रखना मंजूर किया है। आंध्रप्रदेश व तेलंगाना में मंत्री जी ने स्वयं दौरा कर बाढ़ से प्रभावित किसानों से मुलाकात की।

किसानों व देश हित में फैसले लिए जा रहे हैं, किसानों के साथ मिल-बैठकर समाधान का प्रयास है। अंतरात्मा की आवाज पर किसानों की भलाई के लिए कर रहे हैं काम, पूरी ईमानदारी से कोशिश करेंगे। : Agri Scheme

ये भी पढ़ें 👉 सोयाबीन खरीदी के लिए पंजीयन शुरू, कहां से एवं कैसे कराए पंजीयन, पंजीयन व्यवस्था जानें..

किसानों और किसान संगठन ने रखी अपनी बात

किसानों को सभी फसलों के उचित दाम दिलाने के लिए सुझाव दिया। किसानों को फल-सब्जी, दूध, शहद आदि का भी उचित भाव मिले।

बाजार हस्तक्षेप योजना को और प्रभावी बनाया जाए। प्राकृतिक आपदाओं के मद्देनजर फसल बीमा योजना में छोटे किसानों की चिंता की जाए। : Agri Scheme

जलवायु परिवर्तन से कृषि को बचाने के लिए वृहद कार्ययोजना लाई जाए। किसानों को सस्ते-प्रामाणिक बीज उपलब्ध हों, पीएम किसान सम्मान निधि के संबंध में जरूरी संशोधन करें।

आवारा पशुओं से फसलों की सुरक्षा की व्यवस्था की जाए। देश से कृषि उत्पादों का निर्यात निर्बाध जारी रहे। देश में जरूरत से अधिक व असमय कृषि आयात को नियंत्रित करें।

कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दिए दिशा-निर्देश

Agri Scheme | हमारे अधिकारी प्राप्त सुझावों का तत्काल गंभीरतापूर्वक वर्क आउट करें। किसानों के हित में जो भी कार्य किए जा सकते है, इसकी पूरी प्लानिंग मेरे समक्ष रखे ताकि जरूरी फैसला लेकर उन्हें लागू किया जा सकें। किसानों की भलाई, उनके उत्थान के लिए हम कोई कोर-कसर नहीं छोड़ेंगे।

खेती किसानी, पशुपालन एवं कृषि योजनाओं से अपडेट रहने के लिए आप हमारे व्हाट्सएप चैनल को फॉलो कर सकते है।

👉 व्हाट्सएप चैनल से जुड़े।

यह भी पढ़िए…👉 महिंद्रा, स्वराज नहीं पिछले महीने यह ट्रैक्टर सबसे ज्यादा बिके, इन ट्रैक्टर की बिक्री में आई वृद्धि..

👉 बढ़ीखबर ! एमपी में इस तारीख से होगी समर्थन मूल्य पर सोयाबीन खरीदी, क्या रहेगी प्रक्रिया जानिए..

👉सभी फसलों के लिए वरदान है ये खाद! दाने की मात्रा बढ़ाएगा, उनका वजन बढ़ाएगा एवं फसल को रोगमुक्त बनाएगा, जानें कब-कितना डालें एवं कीमत

👉पशुपालकों के लिए 5 लाख रुपए का पुरस्कार जीतने का सुनहरा मौका, 15 सितंबर से पहले यहां अप्लाई कर उठाए लाभ

👉कृषि विभाग की सलाह : धान की बंपर पैदावार के लिए सितंबर माह में करें यह काम

प्रिय पाठको…! 🙏 Choupalsamachar.in में आपका स्वागत हैं, हम कृषि विशेषज्ञों कृषि वैज्ञानिकों एवं शासन द्वारा संचालित कृषि योजनाओं के विशेषज्ञ द्वारा गहन शोध कर Article प्रकाशित किये जाते हैं आपसे निवेदन हैं इसी प्रकार हमारा सहयोग करते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। आप हमारे टेलीग्राम एवं व्हाट्सएप ग्रुप से नीचे दी गई लिंक के माध्यम से जुड़कर अनवरत समाचार एवं जानकारी प्राप्त करें.👉 WhatsApp से जुड़े।

जुड़िये चौपाल समाचार से- ख़बरों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp Group और Telegram Channel ज्वाइन करें और Youtube Channel को Subscribe करें।

Leave a Comment