सीएम हेल्पलाइन को लेकर बड़ी खबर, सीएम ने दिए नए निर्देश, क्या है नया अपडेट, जानिए..

सीएम हेल्पलाइन (MP CM Helpline) को लेकर मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने नए निर्देश जारी किए हैं, आईए देखते हैं डिटेल..

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MP CM Helpline | मध्य प्रदेश के आम नागरिक को भी के बीच सबसे लोकप्रिय सेवा सीएम हेल्पलाइन योजना को लेकर नया अपडेट आया है।

प्रदेश में संचालित हो रही सीएम हेल्पलाइन 181 सर्विस को लेकर मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने नए निर्देश जारी किए हैं। यह नए निर्देश सीएम हेल्पलाइन योजना में शिकायतों के बढ़ने पर दिए गए हैं।

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा कि लोक सेवा प्रबंधन में सीएम हेल्पलाइन आम जनता के कल्याण के लिए एक महत्वपूर्ण मंच है। इस सेवा से जुड़े श्रेष्ठ कार्य करने वालों को प्रोत्साहित किया जाए।

प्रदेश में सीएम हेल्‍पलाइन MP CM Helpline में शिकायतों का अंबार लगा है और सुनवाई नहीं हो रही है। यही कारण है कि मुख्यमंत्री ने इस पर संज्ञान लिया है, आईए जानते हैं नया अपडेट..

MP CM Helpline | सीएम हेल्पलाइन में नहीं हो रही सुनवाई

मध्य प्रदेश में सीएम हेल्पलाइन में की गई शिकायतों के निराकरण को लेकर अधिकारी गंभीर नहीं हैं। विभागों एवं जिलों की सौ दिन से अधिक समय से लंबित शिकायतें तीन लाख 39 हजार 727 हो गई हैं।

सीएम हेल्पलाइन में इन्हीं लंबित शिकायतों के निराकरण नहीं होने पर मुख्यमंत्री ने संज्ञान लेते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए हैं की समस्याओं का निराकरण तत्काल किया जाए।

सीमा हेल्पलाइन MP CM Helpline में अच्छे कार्य करने वाले अधिकारियों को प्रोत्साहित किया जाएगा, वहीं इस सेवा के अंतर्गत जो अधिकारी अच्छा प्रदर्शन नहीं करेंगे उनके खिलाफ कार्यवाही भी की जाएगी।

MP CM Helpline | प्रदेश के सीएम ने यह की नई व्यवस्था

सीएम हेल्पलाइन में शिकायत नंबर ने पर मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने नई व्यवस्था शुरू की है। अब प्रदेश के मुखिया मोहन यादव खुद जनता की शिकायतें सुनेंगे।

इसके साथ ही हेल्पलाइन पोर्टल में एक दिन में ही एक व्यक्ति द्वारा 5 शिकायत करने और 10 से अधिक शिकायत करने वाले को ब्‍लॉक करने पर विचार किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री 28 अक्टूबर को समाधान ऑनलाइन कार्यक्रम में शिकायतकर्ताओं से बात कर शिकायतों का निराकरण करेंगे। लोक सेवा प्रबंधन विभाग के प्रमुख सचिव राघवेंद्र कुमार सिंह ने सभी विभाग प्रमुखों एवं जिला कलेक्टरों को इस संबंध में पत्र जारी किया है। : MP CM Helpline

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इन विभागों की शिकायतें भी लंबित

सबसे अधिक शिकायत महिला एवं बाल विकास विभाग की है। विभाग के अंतर्गत पीएम मातृ वंदना योजना की 64 हजार 600, स्वास्थ्य विभाग की जननी सुरक्षा, श्रमिक प्रसूति सहायता योजना में राशि प्राप्त न होने की 60 हजार 406 शिकायतें हैं।

पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग में पीएम ग्रामीण आवास योजना में राशि प्रदाय न करने की 15 हजार 870 शिकायतें।

गृह विभाग में विवेचना में विलंब व लापरवाही करना, समय से प्रकरण न्यायालय में प्रस्तुत नहीं करना, किसी पक्ष से मिलकर दबाव में सही कार्रवाई न करने की 13 हजार 345 शिकायतें। : MP CM Helpline

श्रम विभाग में असंगठित शहरी, ग्रामीण कर्मकार मंडल की संबल योजना में लाभ न मिलने की 12 हजार 626 शिकायतें।

राजस्व विभाग की नामांतरण एवं बंटवारा संबंधी मामले निराकृत न होने संबंधी 12 हजार 43 शिकायतें।

ऊर्जा विभाग में बिजली न आने, वोल्टेज की समस्या से संबंधित 10 हजार 976 शिकायतें।

अनुसूचित जाति कल्याण विभाग में छात्रवृत्ति न प्राप्त होने, छात्रावासों में आवास, भोजन, सफाई आदि की सुविधा न होने, प्रवेश न मिलने, अतिक्रमण संबंधी आठ हजार 471 शिकायतें।

पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण विभाग में पोस्ट मैट्रिक, प्रावीण्य, विदेश अध्ययन छात्रवृत्ति न मिलने संबंधी सात हजार 175 शिकायतें। : MP CM Helpline

खाद्य विभाग में नवीन राशन कार्ड एवं पात्रता पर्ची जारी न होने संबंधी पांच हजार 312 शिकायतें।

स्कूल शिक्षा विभाग में समेकित छात्रवृत्ति योजना अंतर्गत कक्षा एक से 12 तक छात्रवृत्ति न मिलने की चार हजार 435 शिकायतें।

जनजातीय कार्य विभाग में आवास सहायता योजना की राशि प्राप्त न होने संबंधी 543 शिकायतें लंबित हैं।

अधिक शिकायत करने वाले होंगे ब्लॉक

MP CM Helpline | सीएम हेल्‍पलाइन की सुविधा का गलत फायदा उठाने वालों की अब शामत आ जाएगी। मप्र सरकार ऐसे तत्‍वों से निपटने की तैयारी कर रही है। सीएम हेल्पलाइन व्यवस्था के विश्लेषण के पश्चात अधिक शिकायतें और अनावश्यक शिकायतें करने वालों को चिन्हित किया जा रहा है।

सीएम हेल्पलाइन का दुरुपयोग करने वालों को अब चिन्हित कर कार्रवाई की जाएगी। ऐसे शिकायतकर्ता जो बल्क में शिकायतें करते हैं जांच उपरांत वह झूठी पाई जाती है तो ऐसे शिकायतकर्ता को चिन्हित कर उनके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

प्रमुख सचिव लोक सेवा प्रबंधन राघवेंद्र कुमार सिंह ने बताया सीएम हेल्पलाइन पोर्टल में एक दिन में ही एक व्यक्ति द्वारा पांच शिकायत करने और 10 से अधिक शिकायत करने वाले शिकायतकर्ता को उस दिन के लिए ब्लाक करने पर विचार किया जा रहा है। ; MP CM Helpline

सीएम हेल्पलाइन को लेकर यह है नया अपडेट 

सीएम डैशबोर्ड के माध्यम से 40 विभाग के 185 विभिन्न डैशबोर्ड कार्य कर रहे हैं। बताया गया कि गुजरात राज्य में आम जन की समस्याओं के समाधान के लिए मध्य प्रदेश के दल ने गुजरात भ्रमण किया है।

अन्य राज्यों की बेस्ट प्रैक्टिसेज को प्रदेश में अपनाया जाएगा। महिला हेल्पलाइन और दिव्यांग हेल्पलाइन के संचालन के साथ ही शिकायत की स्थिति पता करने व्हाट्सएप चैट बोर्ड सुविधा भी प्रारंभ की गई।

सीएम हेल्पलाइन MP CM Helpline के एकीकृत नंबर 181 पर प्रतिदिन लगभग 60 हजार काल आते हैं। सीएम हेल्पलाइन में दर्ज शिकायतों में से 97.3 प्रतिशत शिकायतों का निराकरण हो चुका है। इसी तरह 72 प्रतिशत शिकायतें संतुष्टि से बंद की जा चुकी हैं। लंबित शिकायतों का प्रतिशत मात्र 2.7 है।

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