कम लागत में बकरीपालन से हर महीने कमाए मोटा पैसा, बस इन चीजों का अवश्य ध्यान रखें..

अगर आप भी बकरीपालन व्यवसाय (Goat Farming Buisness) शुरू कर रहे है या बकरीपालन कर रहे है तो, यहां दी गई कुछ प्रमुख बातों का अवश्य ध्यान रखें।

👉 व्हाट्सएप चैनल से जुड़े।

Goat Farming Buisness | बकरी पालन एक बहुत लाभकारी बिजनेस है। इस बिजनेस को बेहद कम लागत में आसानी से शुरू किया जा सकता है और कई गुना मुनाफा कमाया जा सकता है।

वही बकरियां आकार में छोटी होती हैं और इनके खानपान पर भी अधिक खर्च नहीं आता। इसलिए कोई भी आसानी से बकरी पालन कर लेता है। यही वजह है कि देश में बकरियों को गरीबों की गाय भी कहा जाता है।

इतना ही नहीं, बकरियों को बेचने के लिए स्थानीय स्तर पर बाजार भी आसानी से मिल जाता है जिस वजह से बकरी पालन Goat Farming Buisness करने वाले किसानों को मार्केटिंग में भी कोई दिक्कत नहीं होती है।

यही वजह है कि देश के लगभग सभी इलाकों में बकरी पालन किया जाता है। अगर आप भी बकरीपालन व्यवसाय Goat Farming Buisness शुरू कर रहे है तो, यहां व्यवसाय से जुड़ी कुछ प्रमुख जानकारी अवश्य ध्यान में रखें…

बकरीपालन व्यवसाय की शुरुआत कैसे करें?

Goat Farming Buisness / बकरीपालन व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको स्थान का चयन और नस्ल का चयन अवश्य करना पड़ता है। बकरियों के लिए एक खुला, हवादार और सुरक्षित स्थान आवश्यक है।

बकरी पालन शुरू करने से पहले यह सुनिश्चित करें कि जहां पर बकरी पालन करने जा रहे हैं वहां की भूमि सूखी हो और बारिश के पानी का जमाव नहीं होता हो।

इससे फायदा यह होगा की बकरियों में रोग व बीमारियों का खतरा कम रहता है। वही नस्ल की चयन की बात करें तो, वैसे तो बकरियों की कई नस्लें होती हैं लेकिन भारतीय नस्लों में ब्लैक बंगाल, उस्मानाबादी, मारवाडी, मेहसाना, संगमनेरी,

कच्छी, सिरोही, कश्मीरी, चांगथांगी, गद्दी, चेगू, जमुनापारी बकरी, सूरती, जखराना, तोतापरी बकरी, बरबरी बकरी और बीटल आदि प्रमुख नस्लों से चयन करना चाहिए। हालांकि, नस्ल का चयन क्षेत्र की जलवायु और बाजार मांग के अनुसार करना चाहिए।

इसके अलावा Goat Farming Buisness बकरियों की खुराक एवं स्वस्थ पर भी अवश्य ध्यान देना चाहिए। खुराक के लिए बकरियों को पोषण के लिए हरी घास, चारा, भूसा, और विशेष दाने की आवश्यकता होती है।

संतुलित आहार उन्हें स्वस्थ और प्रजनन में मदद करता है। स्वास्थ्य देखभाल में नियमित स्वास्थ्य जांच और टीकाकरण आवश्यक है। बीमारियों से बचने के लिए साफ-सफाई का ध्यान रखना चाहिए।

👉 व्हाट्सएप चैनल से जुड़े।

Goat Farming Buisness | यह है बकरी पालन के फायदे..

ज्यादा लाभ मिलता है :- बकरी पालन में निवेश की गई राशि पर लाभ काफी ज्यादा होता है। उचित प्रबंधन के साथ, किसान अपने निवेश को जल्दी ही कई गुना कर सकते हैं।

आसान पालन-पोषण है :- बकरियां अन्य जानवरों की तुलना में कम स्थान और संसाधनों की आवश्यकता होती है। वे आसानी से घर के आंगन में भी पाली जा सकती हैं।

बकरियों में जल्दी प्रजनन :- बकरियां जल्दी बड़े हो जाती हैं। एक बकरी आमतौर पर 6-8 महीने में प्रजनन के लिए तैयार हो जाती है।

दूध और मांस का उत्पादन :- बकरियों का दूध स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है और इसकी बाजार में मांग भी काफी है। साथ ही, बकरियों का मांस भी लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है और यह काफी महंगा बिकता है। : Goat Farming Buisness

ये भी पढ़ें 👉 अगर पशुपालन से करनी है मोटी कमाई, तो गाय की इन 3 देसी नस्लों को पालें, बाल्टी भरकर दूध देगी

बकरी पालन में नुकसान

बकरी पालन कई फायदे देता है, लेकिन इसके कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। हमने फायदे की तो बात कर ली लेकिन इसके नुकसान भी जानना आवश्यक है। बकरीपालन व्यवसाय में यह नुकसान भी उठाने पड़ सकते है…

बाजार में अस्थिरता :- दूध और मांस की कीमतें बदलती रहती हैं, जो किसान की आय को प्रभावित कर सकती हैं।

संसाधनों की आवश्यकता :- बकरियों को अच्छे आहार, स्वास्थ्य देखभाल और पर्यावरण की आवश्यकता होती है, जो कभी-कभी किसानों के लिए चुनौतीपूर्ण हो सकता है। : Goat Farming Buisness

बीमारियों का खतरा :- बकरियों को विभिन्न बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है, जैसे कोकसीडियोसिस रोग, अफारा रोग, थनैला रोग, दस्त रोग और निमोनिया रोग। इससे आर्थिक नुकसान हो सकता है।

Goat Farming Buisness | बकरी पालन में 3 तरीकों से होगी कमाई

दूध बिक्री :- बकरियों के दूध की बिक्री से एक अच्छा आय स्रोत बनता है। एक अच्छी नस्ल की बकरी दिन में 1-1.5 लीटर तक दूध दे सकती है।

मांस बिक्री :- बकरियों का मांस भी बाजार में अच्छी कीमत पर बिकता है, खासकर त्योहारों के समय। साथ ही बकरियों के बच्चे भी अच्छे दाम पर बेचकर अच्छा मुनाफा ले सकते है। : Goat Farming Buisness

बकरी पालन का भविष्य

अगर वैज्ञानिकों के मार्गदर्शन में बकरी पालन किया जाए तो इसका भविष्य उज्ज्वल है। बढ़ती जनसंख्या, मांस और दूध की बढ़ती मांग इसे एक लाभकारी व्यवसाय बनाती है।

उचित तकनीक और प्रबंधन के माध्यम से, किसान बकरी पालन को सफलतापूर्वक कर सकते हैं और अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत कर सकते हैं।

ऐसे में हम यह कह सकते हैं कि बकरी पालन एक लाभकारी बिजनेस है जो किसानों को टिकाऊ आय का स्रोत प्रदान कर सकता है।

उचित योजना, देखभाल, और प्रबंधन के माध्यम से, किसान बकरी पालन बिजनेस से अच्छी कमाई कर सकते हैं। : Goat Farming Buisness

यदि आप बकरी पालन शुरू करने का सोच रहे हैं, तो पहले स्थानीय बाजार की स्थिति और लागत का सही अनुमान लगाएं। इस तरह, आप बकरी पालन बिजनेस को सफलतापूर्वक आसानी से कर सकते हैं।

खेती किसानी, पशुपालन एवं कृषि योजनाओं से अपडेट रहने के लिए आप हमारे व्हाट्सएप चैनल को फॉलो कर सकते है।

👉 व्हाट्सएप चैनल से जुड़े।

यह भी पढ़िए…👉पशुपालकों के लिए वरदान है ये भैंस, एक ब्यान्त में देती है 2000 ली. तक दूध, यहां जानें कीमत एवं विशेषताएं

👉कुछ ही समय में गधा बना सकता है करोड़पति, इसके 1 लीटर दूध की कीमत 5 से 7 हजार रूपये, जानें पूरी डिटेल..

👉गाय की इन नस्लों को पाल लिया तो बन जायेंगे मालामाल, रोजाना देती है 30 से 40 लीटर दूध, इतने में मिलेगी

👉 गाय की टॉप 5 बेस्ट नस्लें, जिनसे होगा दूध का भंडार, जानें कीमत एवं विशेषताएं

👉 किसानों को अमीर बनाने वाली भैंस की टॉप 4 नस्ल : ज्यादा दूध देगी यह नस्ले, जानें इनकी कीमत एवं अन्य जानकारी

प्रिय पाठको…! 🙏 Choupalsamachar.in में आपका स्वागत हैं, हम कृषि विशेषज्ञों कृषि वैज्ञानिकों एवं शासन द्वारा संचालित कृषि योजनाओं के विशेषज्ञ द्वारा गहन शोध कर Article प्रकाशित किये जाते हैं आपसे निवेदन हैं इसी प्रकार हमारा सहयोग करते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। आप हमारे टेलीग्राम एवं व्हाट्सएप ग्रुप से नीचे दी गई लिंक के माध्यम से जुड़कर अनवरत समाचार एवं जानकारी प्राप्त करें.👉 WhatsApp से जुड़े।

जुड़िये चौपाल समाचार से- ख़बरों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp Group और Telegram Channel ज्वाइन करें और Youtube Channel को Subscribe करें।

Leave a Comment