सोयाबीन का MSP बढ़ने की संभावना, MP के 1400 केंद्रों होगी MSP पर खरीदी, यह लक्ष्य रहेगा..

एमपी में MSP पर सोयाबीन खरीदी के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं, खरीदी लक्ष्य सहित खरीदी (Soybean MSP Procurement) की पूरी प्रक्रिया जानिए..

👉 व्हाट्सएप चैनल से जुड़े।

Soybean MSP Procurement | मध्य प्रदेश में लगभग 25 वर्षों के पश्चात न्यूनतम समर्थन मूल्य पर सोयाबीन की खरीदी होगी।

सोयाबीन खरीदी के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। रजिस्ट्रेशन के लिए अंतिम तिथि 20 अक्टूबर निर्धारित की गई है। इसके पश्चात 25 अक्टूबर से न्यूनतम समर्थन मूल्य पर सोयाबीन की खरीदी शुरू होगी।

सोयाबीन खरीदी के लिए मध्य प्रदेश सरकार ने 1400 केंद्र बनाए हैं इन केदो पर सोयाबीन की खरीदी होगी वहीं खरीदी के लिए केंद्र सरकार से खरीदी का लक्ष्य तय हो चुका है।

मध्य प्रदेश में सोयाबीन की कितनी खरीदी होगी एवं सोयाबीन खरीद की पूरी प्रक्रिया Soybean MSP Procurement क्या रहेगी आइए जानते हैं..

1400 केंद्रों पर होगी सोयाबीन की खरीदी

Soybean MSP Procurement | मध्य प्रदेश सरकार न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर सोयाबीन फसल की खरीद 25 अक्टूबर से 31 दिसंबर तक करेगी। सोयाबीन उपज खरीद के लिए प्रदेश में 1400 खरीद केंद्र बनाए गए हैं।

मध्य प्रदेश के सोयाबीन किसानों के लिए अच्छी खबर है। प्रदेश में सोयाबीन खरीदी के लिए रजिस्ट्रेशन 25 सितंबर 2024 से शुरू हो गई है। किसान 20 अक्टूबर 2024 तक रजिस्ट्रेशन करावा सकते हैं।

👉 व्हाट्सएप चैनल से जुड़े।

सोयाबीन खरीदी एवं भंडारण प्रक्रिया यह रहेगी

न्यूनतम समर्थन मूल्य पर सोयाबीन खरीदी की एजेंसी मार्कफेड होगी और भंडारण की व्यवस्था स्टेट वेयरहाउसिंग कारपोरेशन और बारदाना की व्यवस्था मार्कफेड द्वारा की जाएगी।

सोयाबीन खरीदी के संबंध में सरकार के निर्देश के पश्चात सभी आवश्यक तैयारियां की जा रही है। : Soybean MSP Procurement

ये भी पढ़ें 👉 आज से शुरू हुई MSP पर धान की खरीदी, भुगतान सहित अन्य जरूरी प्रक्रिया क्या रहेगी, जानिए.

सोयाबीन खरीदी के लिए यह लक्ष्य तय किया

केंद्र सरकार ने मप्र को 13.68 मीट्रिक टन सोयाबीन एमएसपी पर खरीदी का लक्ष्य तय किया है।

इससे ज्यादा सोयाबीन बिक्री के लिए आता तो है तो राज्य सरकार अपने स्वयं के वित्तीय भार पर अतिरिक्त सोयाबीन की खरीदी करेगी।

मंत्रिमंडल की बैठक में यह प्रस्ताव स्वीकृत हुआ है। इस प्रस्ताव के मुताबिक अतिरिक्त माल की खरीदी पर होने वाले नुकसान की प्रतिपूर्ति का वित्तीय भार भी राज्य सरकार उठाएगी। : Soybean MSP Procurement

सोयाबीन का समर्थन मूल्य

किसानों से समर्थन मूल्य पर सोयाबीन खरीदी 25 अक्टूबर से 31 दिसंबर तक की जाएगी। केंद्र सरकार द्वारा सोयाबीन का समर्थन मूल्य 4,892 रुपये प्रति क्विंटल तक किया है।

सोयाबीन की उपज खरीद 25 अक्टूबर से शुरू होगी और अगले 67 दिन तक यानी 31 दिसंबर तक जारी रहेगी।

किसानों से फेयर एवरेज क्वालिटी (FAQ) की सोयाबीन खरीदी के लिए सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जायेंगी। यह भी फैसला लिया गया है कि खरीदी के दौरान केंद्रों पर किसानों को सुविधाजनक सुविधाएं और वातावरण दिया जाए।  : Soybean MSP Procurement

किसान सोयाबीन बेचने के लिए ऐसे कारण रजिस्ट्रेशन

किसान रजिस्ट्रेशन के लिए किसान ग्राम पंचायत, जनपद पंचायत, तहसील, सहकारी समितियों पर करा सकते हैं।

इसके अलावा सोयाबीन किसान ई-प्रोक्योरमेंट पोर्टल, एमपी किसान एप, एमपी ऑनलाईन कियोस्क, कॉमन सर्विस सेंटर से भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

सोयाबीन किसानों को रजिस्ट्रेशन कराने के लिए कुछ आधार कार्ड और बैंक पासबुक की जरूरत होगी।

क्या सोयाबीन का समर्थन मूल्य बढ़ेगा

Soybean MSP Procurement | मप्र में सोयाबीन का कुल उत्पादन लगभग 60 लाख मीट्रिक टन हैं। लेकिन केंद्र सरकार के रिकार्ड में उत्पादन 55 लाख मीट्रिक टन है, इसका 25% ही एमएसपी पर खरीदी का कोटा केंद्र ने मप्र के लिए तय किया है, जो 13.68 लाख मीट्रिक टन होता है।

इसके अलावा राज्य सरकार सोयाबीन पर राज्य की ओर से बोनस का प्रस्ताव पर भी विचार कर सकती है। राज्य सरकार सोयाबीन के समर्थन मूल्य पर बोनस देकर भाव को बढ़ा सकती है।

सूत्रों के अनुसार इस संबंध में राज्य सरकार सोयाबीन खरीदी के रजिस्ट्रेशन के पश्चात फैसला करेगी। बताया जा रहा है कि राज्य सरकार सोयाबीन के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर 200 रुपए तक का बोनस देने की घोषणा कर सकती है, हालांकि इस संबंध में अंतिम निर्णय खरीदी के पहले लिया जाएगा।:  Soybean MSP Procurement

खेती किसानी, पशुपालन एवं कृषि योजनाओं से अपडेट रहने के लिए आप हमारे व्हाट्सएप चैनल को फॉलो कर सकते है।

👉 व्हाट्सएप चैनल से जुड़े।

यह भी पढ़िए…👉 महिंद्रा, स्वराज नहीं पिछले महीने यह ट्रैक्टर सबसे ज्यादा बिके, इन ट्रैक्टर की बिक्री में आई वृद्धि..

👉 बढ़ीखबर ! एमपी में इस तारीख से होगी समर्थन मूल्य पर सोयाबीन खरीदी, क्या रहेगी प्रक्रिया जानिए..

👉सभी फसलों के लिए वरदान है ये खाद! दाने की मात्रा बढ़ाएगा, उनका वजन बढ़ाएगा एवं फसल को रोगमुक्त बनाएगा, जानें कब-कितना डालें एवं कीमत

👉पशुपालकों के लिए 5 लाख रुपए का पुरस्कार जीतने का सुनहरा मौका, 15 सितंबर से पहले यहां अप्लाई कर उठाए लाभ

👉कृषि विभाग की सलाह : धान की बंपर पैदावार के लिए सितंबर माह में करें यह काम

प्रिय पाठको…! 🙏 Choupalsamachar.in में आपका स्वागत हैं, हम कृषि विशेषज्ञों कृषि वैज्ञानिकों एवं शासन द्वारा संचालित कृषि योजनाओं के विशेषज्ञ द्वारा गहन शोध कर Article प्रकाशित किये जाते हैं आपसे निवेदन हैं इसी प्रकार हमारा सहयोग करते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। आप हमारे टेलीग्राम एवं व्हाट्सएप ग्रुप से नीचे दी गई लिंक के माध्यम से जुड़कर अनवरत समाचार एवं जानकारी प्राप्त करें.👉 WhatsApp से जुड़े।

जुड़िये चौपाल समाचार से- ख़बरों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp Group और Telegram Channel ज्वाइन करें और Youtube Channel को Subscribe करें।

Leave a Comment