एमपी में अभी मानसून की विदाई नहीं! प्रदेश में कब से तेज होगी ठंड और आगे कैसा रहेगा मौसम, जानें डिटेल…

मध्यप्रदेश के 21 जिलों से मानसून की विदाई रुक गई है। प्रदेश के पूर्वी हिस्से में बूंदाबांदी का असर रहेगा, जानिए मौसम (Weather) विभाग का पूर्वानुमान।

👉व्हाट्सऐप चैनल से जुड़े।

Weather | मध्यप्रदेश में भोपाल, इंदौर, ग्वालियर समेत 34 जिलों से मानसून विदा हो गया है।

जबलपुर समेत बाकी के 21 जिलों में मानसून की विदाई लो प्रेशर एरिया (निम्न दाब क्षेत्र) और साइक्लोनिक सर्कुलेशन ने रोक दी है।

इसकी वजह से प्रदेश के पूर्वी हिस्से में बारिश हो रही है जबकि पश्चिमी हिस्से में तेज धूप निकल रही है। मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, मंगलवार को पूरे प्रदेश में तेज धूप खिल सकती है।

इससे दिन में गर्मी और उमस का असर देखने को मिलेगा। अगले 3 दिन तक ऐसा ही मौसम रहने का अनुमान है। आइए जानते है कब से तेज होगी ठंड और आगे कैसा रहेगा प्रदेश का Weather मौसम…

दशहरे से पहले होगी मानसून की विदाई..

Weather | देश में दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी रेखा नौतनवा, सुल्तानपुर, पन्ना, नर्मदापुरम, खरगोन, नंदूरबार, नवसारी से गुजर रही है। अगले 2 से 3 दिन में मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र और गुजरात के बाकी जिलों से भी मानसून लौट जाएगा।

दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी, दक्षिण तमिलनाडु और दक्षिण केरल के ऊपर साइक्लोनिक सर्कुलेशन से ट्रफ भी गुजर रही है।

9 अक्टूबर को लक्ष्यद्वीप की तरफ निम्न दाब क्षेत्र के एक्टिव होने की संभावना है। मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो इस बार दशहरे से पहले मानसून Weather पूरी तरह विदा हो जाएगा। इस बार दशहरा 12 अक्टूबर को है।

पिछले 2 साल से नवरात्रि और दशहरे पर बारिश हो रही है लेकिन इस बार ऐसा होने का अनुमान नहीं है। 10 अक्टूबर तक पूरे प्रदेश से मानसून लौटने का अनुमान है।

हालांकि, 2 अक्टूबर को ग्वालियर, मुरैना, भिंड, दतिया, शिवपुरी और श्योपुर और 5 अक्टूबर को नीमच, मंदसौर, रतलाम, उज्जैन, देवास, आगर, शाजापुर, भोपाल, सीहोर, विदिशा, रायसेन, राजगढ़, गुना, अशोकनगर, झाबुआ, आलीराजपुर, बड़वानी, इंदौर, खरगोन, खंडवा, हरदा, नर्मदापुरम, सागर, दमोह, निवाड़ी, टीकमगढ़, छतरपुर और पन्ना से मानसून विदा हो चुका है। : Weather

👉व्हाट्सऐप चैनल से जुड़े।

इस साल मंडला में सबसे ज्यादा बारिश दर्ज हुई

मध्यप्रदेश में इस साल 44.1 इंच बारिश हुई है। बारिश के मामले में जबलपुर संभाग सबसे आगे रहा। मंडला जिले में सबसे ज्यादा बारिश हुई। यहां 60.6 इंच से ज्यादा पानी गिर गया। ; Weather

सिवनी में 56.8 इंच पानी गिरा। श्योपुर, निवाड़ी और राजगढ़ में 52 इंच से अधिक बारिश हुई। सबसे ज्यादा बारिश वाले टॉप-10 जिलों में भोपाल, सागर, आलीराजपुर, डिंडौरी और छिंदवाड़ा शामिल हैं।

ये भी पढ़ें 👉 अक्टूबर माह में करें इन टॉप 5 सरसों किस्म की खेती, इस तरह होगी बंपर पैदावार और मोटी कमाई…

अभी ग्वालियर जिला सबसे गर्म 

Weather | सोमवार को प्रदेश के कई शहरों में गर्मी का असर रहा। ग्वालियर में 35.6 डिग्री सेल्सियस, गुना में 35.4 डिग्री, रतलाम में 35 डिग्री और नौगांव में 35.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।

वहीं, भोपाल में पारा 33.1 डिग्री, इंदौर में 33.8 डिग्री, उज्जैन में 34.5 डिग्री और जबलपुर में 32.6 डिग्री सेल्सियस रहा। इस दिन कहीं भी बारिश नहीं हुई लेकिन पूर्वी हिस्से में बादल छाए रहे।

अगले 24 घंटो का मौसम / Weather

भोपाल, इंदौर, उज्जैन, जबलपुर, ग्वालियर समेत पूरे प्रदेश में मौसम साफ रहेगा। गर्मी का असर रहने से कई जिलों में पारा 35 डिग्री के पार ही दर्ज किया जाएगा। इसके अलावा डिंडौरी जिले में हल्की बारिश और गरज-चमक की स्थिति बन सकती है।

9, 10 और 11 तारीख को कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग के अनुसार 9 अक्टूबर को प्रदेश में तेज धूप खिली रहेगी। कई जिलों में पारा 35 डिग्री के पार ही रहेगा। पूर्वी हिस्से के कुछ जिलों में बूंदाबांदी भी हो सकती है।

इसके अलावा 10 और 11 अक्टूबर को प्रदेश के कही भी बारिश होने की संभावना नहीं है। तेज धूप खिली रहेगी। कई जिलों में पारा 35 डिग्री के पार ही रहेगा।

20 और 21 अक्टूबर से बढ़ेगी ठंडक

मौसम विभाग के अनुसार, 20 अक्टूबर तक प्रदेश में ठंडक बढ़ने का अनुमान है। रात में पारा 20 डिग्री सेल्सियस के नीचे पहुंच सकता है।

हालांकि, दिन में तापमान 33-34 डिग्री के बीच ही रहेगा। अक्टूबर के आखिरी में दिन के तापमान में भी गिरावट होने लगेगी।

खेती किसानी की नई नई जानकारी से अपडेट रहने के लिए आप हमारे व्हाट्सएप चैनल को फॉलो कर सकते है।

👉व्हाट्सऐप चैनल से जुड़े।

यह भी पढ़िए….👉बंपर पैदावार देने वाली चना की टॉप 5 नवीन किस्मों के बारे में जानिए, 8 क्विंटल प्रति बीघा तक पैदावार मिलेगी

👉 60 से 65 दिनों में बंपर पैदावार देने वाली मटर की टॉप 10 उन्नत किस्में

👉 GW 513 गेंहू के बाद रोगप्रतिरोधी GW 547 देगी बंपर उत्पादन, चपाती के लिए उपर्युक्त, जानें खासियत

👉सब्जियों की खेती करने वाले किसानों को मिलेगी नई तकनीक, इस तरह 50% अधिक उत्पादन से कमा सकेंगे मोटा मुनाफा

प्रिय पाठकों…! 🙏 Choupalsamachar.in में आपका स्वागत हैं, हम कृषि विशेषज्ञों कृषि वैज्ञानिकों एवं शासन द्वारा संचालित कृषि योजनाओं के विशेषज्ञ द्वारा गहन शोध कर Article प्रकाशित किये जाते हैं आपसे निवेदन हैं इसी प्रकार हमारा सहयोग करते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। आप हमारे टेलीग्राम एवं व्हाट्सएप ग्रुप से नीचे दी गई लिंक के माध्यम से जुड़कर अनवरत समाचार एवं जानकारी प्राप्त करें.

Leave a Comment