करोड़ों लाड़ली बहनों को कल मिलेगी खुशखबरी.. पढिए आधिकारिक जानकारी..

एमपी की करोड़ों लाडली बहनों के लिए Ladli bahana Yojana 11th kist की महत्वपूर्ण खबर है, आईए जानते हैं पूरी जानकारी..

Ladli bahana Yojana 11th kist | मुख्यमंत्री लाडली बहन योजना के अंतर्गत महिलाओं को प्रतिमाह 1250 रुपए की किस्त मिल रही है। पिछले महीने अर्थात मार्च माह में यह किस्त 1 मार्च को ही मिल गई थी।

योजना के अंतर्गत अब तक (मार्च माह तक) 10वीं किस्तें जारी हो चुकी है और अब अप्रैल माह में 11वीं किस्त जारी की जाएगी। प्रदेश की लगभग 1.29 करोड़ महिलाओं को इस योजना का लाभ मिलता है। इस योजना की 11वीं किस्त को लेकर बड़ा ऑफीशियली अपडेट आया है। आईए जानते हैं पूरी जानकारी..

👉👉लाड़ली बहना योजना की 11वीं किस्त 10 तारीख को नहीं मिलेगी, जानिए योजना से जुड़ा बड़ा अपडेट..

11वीं किस्त को लेकर आधिकारिक घोषणा

मुख्यमंत्री लाडली बहन योजना Ladli bahana Yojana 11th kist के अंतर्गत प्रतिमाह महिलाओं को 1250 रुपए की किस्त दी जा रही है इस योजना के अंतर्गत यह राशि प्रतिमाह 10 तारीख को दी जाती है। लेकिन जैसा कि मार्च माह की एक मार्च को ही किस्त जारी हो गई थी इसी प्रकार अप्रैल माह की किस्त भी 5 अप्रैल को ही जारी होगी इस संबंध में प्रदेश सरकार में आधिकारिक घोषणा कर दी है।

पिछले महीने सीएम डॉ मोहन यादव ने योजना के अंतर्गत 1.29 करोड़ लाडली बहनों को तय समय से पहले 1 मार्च को 10वीं किस्त के लिए ₹1576 करोड़ की राशि जारी की थी। इसके तहत प्रत्येक बहनों के खाते में 1250 रुपए भेजे गए थे।

मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने 11वीं किस्त को लेकर घोषणा की है कि यह Ladli bahana Yojana 11th kist समय से 5 दिन पहले अर्थात 5 अप्रैल को जारी होगी। 5 अप्रैल को करोड़ों बहनों के खातों में लाड़ली बहना योजना के अंतर्गत 1250 रुपए की राशि मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव सिंगल क्लिक से डालेंगे।

👉 व्हाट्सऐप ग्रुप से जुड़े।

जिन महिलाओं की किस्त नहीं आई है वह क्या करें

लाड़ली बहना योजना (Ladli bahana Yojana 11th kist) की किस्त प्राप्त नहीं हुई तो उन महिलाएं महिलाओं को ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है इसके लिए उनको अपने पास के बैंक खाते में जाकर डीवीडी को सक्रिय करना होगा और अपने आधार कार्ड से बैंक खाता करवाना होगा और मोबाइल नंबर भी लिखवाना होगा।

लाड़ली बहना योजना के नए आवेदन कब होंगे

राज्य में ऐसी बहुत सी महिलाएं थी जिन्होंने लाडली बहना योजना Ladli bahana Yojana 11th kist के पहले चरण में आवेदन नहीं किया था तो वह लाड़ली योजना के तीसरे चरण में आवेदन फॉर्म भर सकेंगी। संभावना जताई जा रही है कि लोकसभा चुनाव के पश्चात आवेदन शुरू होंगे। लाड़ली बहना योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश के निवासी वह महिलाएं जिनकी आयु 1 वर्ष से 59 वर्ष के मध्य है आवेदन कर सकेंगी। इस योजना की ओर भी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

ये भी पढ़ें 👉 1.29 करोड़ लाड़ली बहनों के लिए महत्वपूर्ण खबर, अप्रैल की किस्त के पहले सीएम ने दिया यह संदेश, जानें पूरी जानकारी..

लाड़ली बहना योजना की पात्रता

लाड़ली बहना योजना Ladli bahana Yojana 11th kist शिवराज सिंह चौहान सरकार द्वारा मई 2023 में शुरू की गई थी। जून माह में योजना के अंतर्गत पहली किस्त मिली थी। इसमें 21 से 60 वर्ष की विवाहित महिलाओं को 1000 रुपए देने का फैसला किया गया था और फिर इसकी पहली किस्त 10 जून को जारी की गई थी, इसके बाद रक्षाबंधन 2023 पर राशि को बढ़ाकर 1250 रुपए कर दिया गया था।

योजना के अंतर्गत 1 जनवरी 1963 के बाद लेकिन 1 जनवरी 2000 तक जन्मी मध्यप्रदेश की स्थानीय निवासी समस्त विवाहित महिलाएं (विधवा, तलाकशुदा एवं परित्यक्ता समेत) वर्ष 2023 में लाडली बहना योजना में आवेदन के लिए पात्र मानी जाती है। वहीं महिलाएं, खुद या उनके परिवार में कोई टैक्सपेयर नहीं होना चाहिए और परिवार की सालाना आय 2.5 लाख रुपये होना चाहिए।

क्या है लाड़ली बहना योजना

लाड़ली बहना योजना Ladli bahana Yojana 11th kist पिछली शिवराज सिंह चौहान सरकार द्वारा मई 2023 में शुरू की गई थी। इसमें 21 से 60 वर्ष की विवाहित महिलाओं को 1000 रुपए देने का फैसला किया गया था और फिर इसकी पहली किस्त 10 जून को जारी की गई थी, इसके बाद रक्षाबंधन 2023 पर राशि को बढ़ाकर 1250 रुपए कर दिया गया था। अब इस योजना के तहत 1250 रुपए महीना के हिसाब से महिलाओं को सालाना 15,000 रुपये मिलते हैं।

इस योजना के अंतर्गत जून 2023 में पहली किस्त के रूप में ₹1000 की राशि पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बहनों के खातों में जारी की थी। इसके बाद प्रतिमाह 10 तारीख को ही राशि डालने का क्रम शुरू हुआ। लेकिन विधानसभा चुनाव 2023 की आचार संहिता को देखते हुए प्रदेश सरकार की ओर से किस्त 10 अक्टूबर की बजाय 4 अक्टूबर को यानि छह दिन पहले ही किस्त जारी की थी।

इसके बाद होली एवं महाशिवरात्रि के त्यौहार को देखते हुए मार्च 2024 में 1 मार्च को ही किस्त जारी की गई। अब तीसरी बार ऐसा हो रहा है कि जब समय से पहले प्रदेश की करोड़ों बहनों को योजना Ladli bahana Yojana 11th kist के अंतर्गत राशि मिलेगी।

👉 व्हाट्सऐप चैनल से जुड़े।

यह भी पढ़िए…👉 पीएम किसान योजना की 14वी किस्त की पात्रता सूची में अपना नाम चेक करें, किन्हें मिलेगी किस्त जानें

👉नए किसानों को पीएम किसान योजना की 14वी किस्त के ₹2000 कैसे मिलेंगे, जानें रजिस्ट्रेशन प्रोसेस

👉क्या आपके खाते में नहीं आए पीएम किसान 13वी किस्त के 2000 रूपए? तो यह काम करें

प्रिय पाठकों…!🙏 Choupalsamachar.in में आपका स्वागत हैं, हम कृषि विशेषज्ञों कृषि वैज्ञानिकों एवं शासन द्वारा संचालित कृषि योजनाओं के विशेषज्ञ द्वारा गहन शोध कर Article प्रकाशित किये जाते हैं आपसे निवेदन हैं इसी प्रकार हमारा सहयोग करते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। आप हमारे टेलीग्राम एवं व्हाट्सएप ग्रुप से नीचे दी गई लिंक के माध्यम से जुड़कर अनवरत समाचार एवं जानकारी प्राप्त करें.

Leave a Comment