प्रति बीघा 8 क्विंटल की पैदावार देने वाली एवं 9560 के साथ पकने वाली सोयाबीन की नवीनतम किस्म अंकुर अग्रसर की पूरी जानकारी

Soybean variety Ankur Agresar की खासियत / गुण एवं जानें अन्य जानकारी..

Soybean variety Ankur Agresar | भारत में मानसून की एंट्री हो चुकी है। इसके साथ ही खरीफ सीजन की तैयारियां शुरू हो चुकी है। किसान साथी सोयाबीन की बुवाई के लिए अच्छी से अच्छी किस्म का चयन कर रहे है। वही किसानों की मदद करने के लिए हमारे कृषि विशेषज्ञ सोयाबीन की नई नई किस्में लाते रहते है, जो कम समय में रोगप्रतिरोधी होने के साथ अच्छा उत्पादन दे।

ऐसे में आज हम लेकर आए है सोयाबीन की नवीनतम किस्म अंकुर अग्रसर की पूरी जानकारी। मिली जानकारी के मुताबिक, Soybean variety Ankur Agresar के पकने की अवधि 9560 की ही है लेकिन यह किस्म 9560 से कई अधिक अच्छी मानी गई है। जानें इस किस्म की खासियत, उपज क्षमता एवं अन्य जानकारी।

इस क्षेत्र के लिए अनुसंशित

Soybean variety Ankur Agresar: जैसा की हम जानते है की, सभी अलग अलग सोयविन की किस्म अलग अलग क्षेत्रों के लिए अनुसंशित की जाती है। यह किस्म खासतौर पर मध्यप्रदेश निमाड़ क्षेत्र के लिए ही अनुसंशित की गई है। यदि आप इस वैरायटी को किसी दूसरी जगह लगाते हो तो आपको उतनी उपज प्राप्त नही हो पाएगी जितनी की आप निमाड़ में लेकर ले सकते हो।

👉 WhatsApp से जुड़े।

रोगप्रतिरोधी है सोयाबीन की किस्म अंकुर अग्रसर

  • यह अर्ध फैलने वाला प्रकार है, मजबूत पौधे वाली किस्म (गैर- आवास)।
  • इसके दाने मध्यम आकार के और पीले-सफेद रंग के होते है।

सोयाबीन किस्म अंकुर अग्रसर की खासियत

Soybean variety Ankur Agresar की यह अंकुर अग्रसर किस्म 9560 किस्म की अवधि के बराबर ही है। यह किस्म 85 से 90 दिनों के अंतराल में पककर तैयार हो जाती है। साथ ही इस किस्म की सबसे बड़ी खासियत यह है की, इस किस्म में पीला मोजेक एवं अर्ध-सहिष्णु लूपर संक्रमण के रोगप्रतिरोधी है। जो यह एक बहुत बड़ी खासियत है आजकल के दौर में सोयाबीन की 9560 एवं अन्य किस्मों में पीला मोजेक फैल जाता है एवं जिससे सारी फसल रोग के प्रकोप से नष्ट हो जाती है।

Soybean variety Ankur Agresar के लिए बीज दर

  • बीज दर – 15 से किलोग्राम प्रति बीघा।

सोयाबीन अंकुर अग्रसर के उपज क्षमता

सोयाबीन की यह किस्म काम अवधि में बंपर उत्पादन देने की क्षमता रखती है। इस किस्म की प्रति बीघा में अधिकतम उपज क्षमता है 12 क्विंटल तक एवं इसकी औसत उपज क्षमता है 10 क्विंटल प्रति बीघा। साथ ही साथ न्यूनतम उपज क्षमता है 8 बीघा प्रति क्विंटल।

सोयाबीन अंकुर अग्रसर का बीज यहां से (Soybean variety Ankur Agresar)

किसान साथी सोयाबीन की अंकुर अग्रसर किस्म की अधिक जानकारी एवं बीज खरीदने के लिए यहां संपर्क करें:-

गायत्री ट्रेडर्स उज्जैन:-

  • मो. नंबर : 9575699947

(खेती किसानी एवं ऐसी ही पोस्ट पढ़ने के लिए जुड़े choupalsamachar.in से)

👉 WhatsApp से जुड़े।

आप हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से नीचे दी गई लिंक के माध्यम से जुड़कर अनवरत समाचार एवं जानकारी प्राप्त करें 👉 WhatsApp से जुड़े।

यह भी पढ़े… 👉सोयाबीन की बंपर पैदावार के लिए बुवाई से पूर्व यह काम करें

👉 मध्यप्रदेश एवं महाराष्ट्र के लिए अनुसंशित सोयाबीन की किस्मों की जानकारी

👉  मानसून कैसा रहेगा? मानसून के हिसाब से किसानों को कौनसी सोयाबीन की किस्में बोना चाहिए यहां जानिए

👉 एमपी के लिए अनुशंसित सोयाबीन की उन्नतशील एनआरसी किस्मों के बारे में जानिए

👉सोयाबीन की इन 10 किस्मों ने पिछले वर्ष धूम मचा दी, इस वर्ष भी होगी बंपर पैदावार, जानें एमपी की इन टॉप 10 किस्मों के बारे में

👉 सोयाबीन की बंपर पैदावार के लिए यह 5 गलतियां भूल कर भी न करें, अच्छी पैदावार के लिए यह करें

Choupalsamachar.in में आपका स्वागत हैं, हम कृषि विशेषज्ञों कृषि वैज्ञानिकों एवं शासन द्वारा संचालित कृषि योजनाओं के विशेषज्ञ द्वारा गहन शोध कर Article प्रकाशित किये जाते हैं आपसे निवेदन हैं इसी प्रकार हमारा सहयोग करते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। आप हमारे टेलीग्राम एवं व्हाट्सएप ग्रुप से नीचे दी गई लिंक के माध्यम से जुड़कर अनवरत समाचार एवं जानकारी प्राप्त करें 👉 WhatsApp से जुड़े।

जुड़िये चौपाल समाचार से- ख़बरों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp Group और Telegram Channel ज्वाइन करें और Youtube Channel को Subscribe करें।

1 thought on “प्रति बीघा 8 क्विंटल की पैदावार देने वाली एवं 9560 के साथ पकने वाली सोयाबीन की नवीनतम किस्म अंकुर अग्रसर की पूरी जानकारी”

Leave a Comment