गाय की ये है सबसे अधिक दूध देने वाली देशी नस्ल, दूध की बाल्टी भर देगी, जानें इसकी पहचान एवं कीमत..

गाय की देशी नस्लों में प्रमुख है ये नस्ल, गाय की इस नस्ल (Rathi Cow Breed) की पहचान, विशेषताएं एवं कीमत सहित अन्य जानकारी, जानें..

👉 व्हाट्सएप चैनल से जुड़े।

Rathi Cow Breed | भारत में अधिकतर किसान अपनी आमदनी बढ़ाने के लिए खेती के साथ साथ पशुपालन भी करना पसंद करते है। इसमें किसानों के लिए गाय पालन एक महत्वपूर्ण कृषि गतिविधि है, जिससे उन्हें दूध, खाद और अन्य कृषि उत्पाद प्राप्त होते हैं।

ग्रामीण अर्थव्यवस्था में गाय पालन को विशेष माना जाता है, क्योंकि कई लोगों का यह कमाई का मुख्य साधन होता है। बेहतर कमाई के लिए गाय की उन्नत नस्ल का चयन करना आवश्यक होता है। ऐसे में आज हम आपको बताने वाले है गाय की राठी नस्ल Rathi Cow Breed के बारे में। जो दूध की बाल्टी भर देगी। आइए आपको बताते है गाय की नस्ल की पहचान, विशेषताएं एवं कीमत…

गाय की राठी नस्ल Rathi Cow Breed की जानकारी

गाय की देशी नस्लों में राठी नस्ल को काफी खासा माना जाता है, क्योंकि यह देश के किसी भी क्षेत्र में आसानी से रह सकती है। इस नस्ल की गाय को किसानों के बीच ‘राजस्थान की कामधेनु’ नाम से भी पहचाना जाता है और यह एक दिन में लगभग 12 से 15 लीटर दूध देती हैं। जबकि सही देखभाल और अच्छा आहार देकर किसान इस Rathi Cow Breed गाय से प्रतिदिन 18 लीटर तक दूध प्राप्त कर सकते हैं। आपको बता दें, राठी नस्ल के बैल काफी मेहनती होते हैं और अधिक तापमान में भी लगातार 10 घंटे तक काम कर सकते हैं।

यह भी पढ़िए…👉गाय की इस नस्ल को पाल लिया तो बन जायेंगे मालामाल, 150 रुपए लीटर बिकता है दूध, जानें नस्ल की विशेषताएं, पहचान एवं कीमत

राठी गाय की पहचान कैसे करें?

अगर आप राठी गाय की नस्ल Rathi Cow Breed को खरीद रहे है तो, इसके लिए आपको गाय की पहचान करना आवश्यक है…

  • राठी नस्ल की गाय का रंग भूरा होता है और इनके शरीर पर सफेद धब्बे होते हैं।
  • ये गाय सफेद धब्बों के साथ कभी-कभी काले रंग में भी पाई जाती है।
  • इस गाय के निचले हिस्सें का रंग शरीर के बाकी हिस्सों से थोड़ा बहुत हल्का होता है।
  • राठी नस्ल की गाय का मुंह चौड़ा, आंखों के बीच से थोड़ा झुका, पूंछ लंबी होती है और त्वचा लटकती हुई मुलायम और ढीली होती है।
  • इस गाय की ऊंचाई करीब 114.92 सेंटीमीटर होती है।
  • इस Rathi Cow Breed के सींग बाहर से ऊपर की तरफ होते हुए अंदर की ओर मुड़े होते हैं और इसके सींगों का आकार छोटे से लेकर मध्यम होता है।
  • इस नस्ल की वयस्क गाय का कुल वजन लगभग 280 से 300 किलोग्राम तक रहता है।

राठी गाय एक दिन में कितना दूध देगी?

राठी नस्ल की गाय Rathi Cow Breed एक ब्यांत में लगभग 1000 से 2800 किलोग्राम तक दूध का उत्पादन करती है। इसके पहले ब्यांत के दौरान गाय की उम्र 36 से 52 महीने होनी चाहिए। राठी गाय का एक ब्यांत 15 से 20 महीने का होता है। इस नस्ल की गाय एक बार में लगभग 1500 लीटर तक दूध दे सकती है। वही अगर प्रतिदिन की बात करें तो, ये रोजाना 8 से 12 लीटर तक दूध देती हैं। गाय की यह नस्ल डेयरी बिजनेस करने वाले किसानों के लिए वरदान साबित हो सकती है।

राठी गाय की कीमत

राठी नस्ल की गाय Rathi Cow Breed की कीमत उसकी उम्र, स्वास्थ्य और दूध देने की क्षमता पर निर्भर होती है। भारत में राठी गाय की कीमत लगभग 20 हजार से 60 हजार रुपये तक हो सकती है। राठी नस्ल की गाय को सबसे ज्यादा राजस्थान के गंगानगर, जैसलमेर और बीकानेर में पाला जाता है। इसके अलावा, गुजरात में भी पशुपालक इस नस्ल की गाय को पालना काफी पंसद करते हैं।

👉 व्हाट्सएप चैनल से जुड़े।

यह भी पढ़िए…👉कुछ ही समय में गधा बना सकता है करोड़पति, इसके 1 लीटर दूध की कीमत 5 से 7 हजार रूपये, जानें पूरी डिटेल..

👉गाय की इन नस्लों को पाल लिया तो बन जायेंगे मालामाल, रोजाना देती है 30 से 40 लीटर दूध, इतने में मिलेगी

👉 गाय की टॉप 5 बेस्ट नस्लें, जिनसे होगा दूध का भंडार, जानें कीमत एवं विशेषताएं

👉 किसानों को अमीर बनाने वाली भैंस की टॉप 4 नस्ल : ज्यादा दूध देगी यह नस्ले, जानें इनकी कीमत एवं अन्य जानकारी

प्रिय पाठको…! 🙏 Choupalsamachar.in में आपका स्वागत हैं, हम कृषि विशेषज्ञों कृषि वैज्ञानिकों एवं शासन द्वारा संचालित कृषि योजनाओं के विशेषज्ञ द्वारा गहन शोध कर Article प्रकाशित किये जाते हैं आपसे निवेदन हैं इसी प्रकार हमारा सहयोग करते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। आप हमारे टेलीग्राम एवं व्हाट्सएप ग्रुप से नीचे दी गई लिंक के माध्यम से जुड़कर अनवरत समाचार एवं जानकारी प्राप्त करें.👉 WhatsApp से जुड़े।

जुड़िये चौपाल समाचार से- ख़बरों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp Group और Telegram Channel ज्वाइन करें और Youtube Channel को Subscribe करें।

Leave a Comment