अरहर की इस किस्म को एक बार लगाइए, कई साल तक होगा उत्पादन, जानें लागत से मुनाफे तक की जानकारी…

आइए जानते है कौन सी है वह अरहर की किस्म (Arhar Variety) एवं किस तरह इसकी खेती से अपना मुनाफा बढ़ा सकेंगे किसान..

👉 व्हाट्सऐप चैनल से जुड़े।

Arhar Variety | इस समय पूरे देशभर में खरीफ फसलों की बुवाई का कार्य चल रहा है। ऐसे में किसान अरहर की सही किस्म का चयन कर अच्छा उत्पादन और मुनाफा दोनों कमा सकते हैं।

यहां आज हम आपको बताएंगे अरहर की एक ऐसी किस्म के बारे में जो किसानों को कई सालो तक मुनाफा देगी। सागर में विकसित अरहर की इस किस्म से साल में दो बार तो फसल मिलेगी ही आप कई साल तक इस Arhar Variety से उत्पादन ले सकते हैं। आइए आपको बताते है इसकी पूरी डिटेल…

13 साल बाद विकसित हुई थी अरहर ये किस्म

Arhar Variety / इस प्रजाति को 13 साल पहले सागर में तैयार किया गया था और अब तक लगातार इसमें कई सुधार किये गए। सागर देशी बीज बैंक में यह प्रजाति संरक्षित है। पिछले 13 वर्षों से देश के किसानों को बीज की आनुवंशिक शुद्धता और गुणवत्ता बनाये रखने के लिये लगातार फ्री प्रशिक्षण दिया जा रहा है। अब तक 2 लाख 75 हज़ार से ज़्यादा कृषकों को पूरे देश में बीज उपलब्ध कराया गया है और बीज बनाने के तरीके भी बताये गये हैं।

👉 व्हाट्सऐप चैनल से जुड़े।

अरहर की देसी किस्म की खासियत

इस किस्म Arhar Variety की फली लंबी 4 से 6 दाने की होती है दाना बड़ा होता है। एक एकड़ में एक किलो बीज लगता है। 5 बाई 5 फीट के अंतर से इसे लगाना होता है। किसान भाई इसके साथ अन्य फसलें अंतर्वर्ती और मिक्स प्रणाली से लगा सकते हैं। इस दाल की प्रजाति में प्रोटीन और फाइबर अधिक होता है जो सेहत के लिए भी लाभकारी है।

दो तरीकों से कर सकते है इसकी बुवाई

बीज की मात्रा और नर्सरी अरहर की इस किस्म को दो तरीके से लगाया जा सकता है…

पहला, नर्सरी तैयार करके इसके लिए 50 किलोग्राम मिट्टी, 50 किलोग्राम गोबर की सड़ी हुई खाद, या केंचुआ खाद, इनमें 1 किलोग्राम चूना पाउडर और 1 किलोग्राम नीम का पाउडर सभी को आपस में मिलाकर, 2.5×6 इंच के पॉली बैग में भरकर 1 से 1.5 इंच की गहराई में बीज डाले। इस विधि में 1 एकड़ में 750 ग्राम बीज Arhar Variety की आवश्यकता होती है।

ये भी पढ़ें 👉 सोयाबीन की बोवनी के 15 से 20 बाद बोकना-बोकनी एवं अन्य चौड़ी पत्ती वाले खरपतवार के लिए कौन सी दवाई डालें, जानिए..

दूसरा तरीका, सीधा खेत में लगाना हैं। जब बीज सीधा खेत में लगाते है तो 2 दाने एक साथ लगाना चाहिए, इसकी गहराई 1 से 1.5 इंच रखनी है इस स्थिति में प्रति एकड़ में 1 किलोग्राम बीज की आवश्यकता होती है। बीज उपचार बीजों को उपचारित करने से पहले 3 से 4 घंटे बीजों को तेज़ धूप दिखाए।

इसके बाद 2 लीटर भारतीय गाय का गौमूत्र ताज़ा या पुराना, 250 ग्राम धनिया पाउडर, और 250 ग्राम तीखी लाल मिर्च का पाउडर का घोल बनाकर घोल में बीजों को 10 मिनट तक डूबा रहने दें, इसके बाद बीजों को निकाल कर 10 मिनट तक छाया में फैलाकर रखें या सुखाए फिर खेत में या नर्सरी में रोपें। : Arhar Variety

बुवाई का सही समय

अगर हम इसे नर्सरी में लगाते हैं तो नर्सरी को फरवरी से लेकर मई आखिर तक लगा सकतें है, और 15 जून से 15 जुलाई के बीच में पौधों को खेत में लगा सकतें है। अगर इसे सीधा बीज से लगा रहें है तो 15 जून से 15 जुलाई के बीच में लगाने का सही समय है।

सिंचाई की क्या व्यवस्था करें?

अरहर की इस किस्म Arhar Variety को बहुत कम पानी की ज़रूरत होती है। जब इसे जून या जुलाई में लगाते हैं तो बारिश के समय सिंचाई की सितम्बर तक कोई आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन अक्टूबर, नवम्बर में 20 दिन के अंतराल में 2 या 3 पानी (सिंचाई) की ज़रूरत होती है। सिंचाई खुली पद्धति से बहा कर भी कर सकते हैं और इस किस्म के लिए टपक सिंचाई व्यवस्था सर्वोत्तम होती है।

लागत एवं मुनाफा कितना होगा ?

इस Arhar Variety को लगाने में लागत प्रति एकड़ लगभग 10 हज़ार रुपये के आस-पास आती है। सामान्य स्थिति में 10 क्विंटल उत्पादन में सरकारी एमएसपी 9500 रुपए क्विंटल के हिसाब से 95 हज़ार रुपये तक का मुनाफा कमाया जा सकता है।

👉 व्हाट्सऐप चैनल से जुड़े।

किसान साथियों सभी कृषि समाचारों की जानकारी के लिए चौपाल समाचार के व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े ..👉 JOIN WhatsApp Group

यह भी पढ़िए…👉45 दिन तक सोयाबीन की फसल में खरपतवार नियंत्रण करने वाली खरपतवार नाशक दवाई के बारे में जानिए ..

👉भारतीय बाजारों में सोयाबीन के भाव में रिकॉर्ड गिरावट, सोपा ने सरकार से कि यह मांग

👉खरीफ फसलों का MSP बढ़ाने के बाद अब पीएम किसान योजना की राशि बढ़ाएगी सरकार, देखें डिटेल

प्रिय पाठकों…! 🙏 Choupalsamachar.in में आपका स्वागत हैं, हम कृषि विशेषज्ञों कृषि वैज्ञानिकों एवं शासन द्वारा संचालित कृषि योजनाओं के विशेषज्ञ द्वारा गहन शोध कर Article प्रकाशित किये जाते हैं आपसे निवेदन हैं इसी प्रकार हमारा सहयोग करते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। आप हमारे टेलीग्राम एवं व्हाट्सएप ग्रुप से नीचे दी गई लिंक के माध्यम से जुड़कर अनवरत समाचार एवं जानकारी प्राप्त करें.

1 thought on “अरहर की इस किस्म को एक बार लगाइए, कई साल तक होगा उत्पादन, जानें लागत से मुनाफे तक की जानकारी…”

Leave a Comment