ट्रालियां भर देगी गेंहू की ये टॉप 5 किस्में, 95 से 97 क्विंटल प्रति हेक्टेयर तक पैदावार

सबसे ज्यादा पैदावार देने वाली गेंहू की टॉप 5 किस्में (Top Wheat Variety), जिनसे मिलेगी 90 से 97 क्विंटल तक उपज, जानिए इनकी खासियत और अवधि सहित अन्य जानकारी..

👉व्हाट्सऐप चैनल से जुड़े।

Top Wheat Variety | देश में खरीफ फसल की कटाई का काम चल रहा है। इसके साथ ही कई राज्यों में किसानों ने रबी फसलों के लिए खेतों को तैयार करने का काम भी शुरू कर दिया है।

रबी सीजन में देश के ज्यादातर किसान मुख्य रूप से गेहूं की खेती करते हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक, इस बार मानसून की अच्छी बारिश से गेंहू का रकबा बढ़ने का भी अनुमान लगाया गया है।

अक्टूबर-नवम्बर में ही गेंहू की बुवाई शुरू की जाती है। इसकी खेती से बेहतर पैदावार लेने के लिए यह बेहद जरूरी हो जाता है कि किसान खेती के लिए गेहूं की उन्नत किस्मों का ही प्रयोग करें।

हमारे देश के कृषि वैज्ञानिकों द्वारा गेंहू की नई नई किस्मों विकसित किया जा रहा है। जिनकी बुवाई कर किसान गेहूं का बेहतर उत्पादन प्राप्त कर सकते हैं।

इसी कड़ी में आज हम हैं आपको यहां गेंहू की टॉप 5 ऐसी किस्मों  Top Wheat Variety के बारे में बताने वाले है, जिनसे प्रति हेक्टेयर 90 से 97 क्विंटल तक पैदावार ले सकते है। आइए आपको बताते है डिटेल…

1. गेंहू की करण वंदना किस्म (DBW 187 Wheat Variety)

गेहूं की किस्म करण वंदना (DBW 187) पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, असम और पश्चिम बंगाल के उत्तर पूर्वी मैदानी क्षेत्रों की सिंचित समय पर बुवाई की जाने वाली गेहूं की किस्म है।

इस किस्म Top Wheat Variety से मौजूदा गेहूं की किस्म एचडी 2967, के 0307, एचडी 2733, के 1006 और ज़ोन के डीबीडब्ल्यू 39 से अधिक लाभ होता है।

गेहूं की यह किस्म बीमारियों के खिलाफ बेहतर प्रतिरोध करता है। करण वंदना 77 दिनों में फूल देती है और बुवाई के 120 दिनों में परिपक्व हो जाता है।

इसकी औसत ऊंचाई 100 सेमी होता है और इससे प्रति हेक्टेयर 64.70 क्विंटल की क्षमता है। अनाज में बेहतर किस्म 7.7 / 10 स्कोर और उच्च लौह सामग्री (43.1 पीपीएम) के साथ चपाती गुणवत्ता है।

यह किस्म Top Wheat Variety अच्छा बिस्किट प्रसार कारक (8.6 सेमी), उच्च Fe (43.1 पीपीएम), पीले और भूरे रस्ट के लिए प्रतिरोध पाई गई है।

👉व्हाट्सऐप चैनल से जुड़े।

2. गेंहू करण नरेंद्र किस्म (DBW 222 Wheat Variety)

यह किस्म उन क्षेत्रों के लिए वरदान साबित हो रही है, जहां जलस्तर साल दर साल नीचे जा रहा है। गेहूं की इस उन्नत किस्म की बुवाई के लिए 25 अक्टूबर से 25 नवंबर तक समय काफी है।

इसके बीज की मात्रा 40 किलो प्रति एकड़ लगती है। इसके पौधे की ऊंचाई 100 सेंटीमीटर तक होती है। वहीं इसका तना थोड़ा मोटा होने के कारण इसकी जड़ मिट्टी में अधिक गहराई तक जाती है। इसलिए तेज हवा चलने पर भी इसका पौधा गिरता नहीं है।

इस किस्म Top Wheat Variety की खासियत है कि इसका पौधा जब आधा फीट का होता है और बालियां आने लगती है, जिससे अच्छी पैदावार होती है। रोटी बनाने के लिए इस नई किस्म को काफी अच्छा माना जा रहा है।

जहां अन्य गेहूं की किस्मों में बुवाई से लेकर कटाई तक 6 सिंचाई करनी पड़ती है, वहीं इस किस्म में सिर्फ 4 सिंचाई की जरुरत होती है। इस तरह डीबीडब्ल्यू-222 किस्म 20 प्रतिशत तक पानी की बचत कर सकती हैं।

गेहूं की यह डीबीडब्ल्यू-222 उन्नत किस्म लगभग 143 दिनों में पककर तैयार हो जाती है। इससे प्रति हेक्टेयर 65.1 क्विंटल से 82.1 क्विंटल तक पैदावार हो जाती है। : Top Wheat Variety

यह भी पढ़िए….👉 GW 513 गेंहू के बाद रोगप्रतिरोधी GW 547 देगी बंपर उत्पादन, चपाती के लिए उपर्युक्त, जानें खासियत

3. गेहूं करण वैष्णवी किस्म (DBW 303 Wheat Variety)

गेहूं की डीबीडब्ल्यू 303 किस्म को करण वैष्णवी के नाम से भी पहचाना जाता है। गेहूं की इस किस्म की बुवाई उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान और उत्तराखंड के राज्यों के किसानों के लिए काफी उपयुक्त मानी जाती है।

इस डीबीडब्ल्यू-303 किस्म में प्रोटीन 12 पीपीएम, जिंक 42 पीपीएम व आयरन 43 पीपीएम पाया जाता है। इस गेहूं से बनी रोटियां भी बहुत स्वादिष्ट और सेहतमंद मानी जाती हैं।

गेंहू की डीबीडब्ल्यू 303 किस्म Top Wheat Variety की खेती से किसान 81.2 क्विंटल प्रति हेक्टेयर तक की पैदावार प्राप्त कर सकते हैं। गेहूं की इस किस्म से फसल 145 दिन में पककर तैयार हो जाती है।

4. गेंहू करण ऐश्वर्या किस्म (DBW 296 Wheat Variety)

गेहूं की डीबीडब्ल्यू 296 (करण ऐश्वर्या) किस्म को आईसीएआर- भारतीय गेहूं औ जौ अनुसंधान संस्थान, करनाल द्वारा विकसित किया गया है। यह किस्म सूखे के प्रति सहनशील है।

इस किस्म की उपज क्षमता 83.3 क्विंटल है। वहीं इसकी औसत उपज 56.1 क्विंटल प्रति हैक्टेयर है और यह 125 से 130 दिनों में पककर तैयार हो जाती है। Top Wheat Variety

दाने नरम से अर्ध कठोर, आयताकार, एम्बर रंग के होते हैं जिनका वजन 1000-ग्रेन ~ 43 ग्राम होता है। यह किस्म ब्रेड, चपाती और नान जैसे और बहुउपयोगी उत्पादों के लिए भी उपयुक्त है।

इसे Top Wheat Variety पंजाब, हरियाणा, राजस्थान (कोटा और उदयपुर संभाग को छोड़कर), पश्चिमी उत्तर प्रदेश (झांसी संभाग को छोड़कर), जम्मू और कश्मीर के कुछ हिस्सों (जम्मू और कठुआ जिला), हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों (ऊना जिला और पावटा घाटी) उत्तराखंड (तराई क्षेत्र) शामिल इन जगहों पर इसकी खेती की जा सकती है। Top Wheat Variety

5. गेंहू करण बोल्ड किस्म (DBW 377 Wheat Variety)

गेंहू की डीबीडब्ल्यू 377 – करण बोल्ड इसी वर्ष 2024 में जारी की गई है। इसके लिए गेंहू अनुसंधान करनाल संस्थान हरियाणा ने बुकिंग भी शुरू कर दी है।

इसकी खेती के लिए अनुशंसित क्षेत्र छत्तीसगढ़, झारखंड, ओडिशा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात, उत्तर प्रदेश के झांसी संभाग और राजस्थान के कोटा और उदयपुर संभाग में उपज परीक्षण में बेहतर प्रदर्शन देखा गया है। Top Wheat Variety

इस किस्म की बुवाई का समय 1-10 नवंबर। गेंहू डीबीडब्लयू 377 ने उच्च औसत उपज (63.9 क्विंटल/हेक्टेयर) दर्ज की तथा चेक किस्मों डीबीडब्लयू 303 (6.25%), डीबीडब्लू 187 (4.4%) तथा जीडब्लू 322 (1.3%) की तुलना में उपज में श्रेष्ठता स्थापित की।

गेंहू डीबीडब्लयू 377 ने सिंचित शीघ्र बुआई स्थितियों के तहत उच्च उपज क्षमता (86.4 क्विंटल/हेक्टेयर) दर्ज की गई है। बात करें अवधि की तो गेंहू डीबीडब्लयू 377 किस्म 124 दिन में पककर तैयार की जा सकती है एवं 87 सेमी पौधे की हाइट है। Top Wheat Variety

➡️ डीबीडब्ल्यू 377 किस्म की पूरी जानकारी के लिए क्लिक करें।

खेती किसानी की नई नई जानकारी से अपडेट रहने के लिए आप हमारे व्हाट्सएप चैनल को फॉलो कर सकते है।

👉व्हाट्सऐप चैनल से जुड़े।

यह भी पढ़िए….👉 गाजर की खेती के लिए अपनाए यह विधि, 1 हेक्टेयर से कम समय व कम लागत में होगी लाखों की कमाई

👉 सितम्बर के बदलते मौसम में एमपी के किसान क्या करें? जानें कृषि विज्ञान केंद्र की विशेष सलाह

👉सब्जियों की खेती करने वाले किसानों को मिलेगी नई तकनीक, इस तरह 50% अधिक उत्पादन से कमा सकेंगे मोटा मुनाफा

👉अनुसंधान केंद्र ने मैदानी क्षेत्रों के लिए बंपर उत्पादन देने वाली GW547 सहित 5 किस्मों को चिन्हित किया

प्रिय पाठकों…! 🙏 Choupalsamachar.in में आपका स्वागत हैं, हम कृषि विशेषज्ञों कृषि वैज्ञानिकों एवं शासन द्वारा संचालित कृषि योजनाओं के विशेषज्ञ द्वारा गहन शोध कर Article प्रकाशित किये जाते हैं आपसे निवेदन हैं इसी प्रकार हमारा सहयोग करते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। आप हमारे टेलीग्राम एवं व्हाट्सएप ग्रुप से नीचे दी गई लिंक के माध्यम से जुड़कर अनवरत समाचार एवं जानकारी प्राप्त करें.

2 thoughts on “ट्रालियां भर देगी गेंहू की ये टॉप 5 किस्में, 95 से 97 क्विंटल प्रति हेक्टेयर तक पैदावार”

Leave a Comment