अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोयाबीन के भाव को लेकर बड़ी खबर, भारत में सोयाबीन के भाव पर क्या पड़ेगा असर, जानिए,..

वैश्विक बाजार में सोयाबीन के भाव को लेकर बड़ी उठा पटक हो रही है, आने वाले समय में (Soybean Price) पर इसका क्या असर पड़ेगा, देखें..

👉व्हाट्सऐप चैनल से जुड़े।

Soybean Price | अक्टूबर माह का दूसरा पखवाड़ा शुरू हो चुका है। इस महीने अब कृषि उपज मंडियों में सोयाबीन की आवक धीरे-धीरे बढ़ने लगी है।

माह के अंत में सोयाबीन की समर्थन मूल्य पर खरीदी शुरू हो जाएगी। सरकार द्वारा सोयाबीन का समर्थन मूल्य 4892 रुपए निर्धारित है। समर्थन मूल्य पर सोयाबीन की खरीदी मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में होगी। एमपी में सोयाबीन की खरीदी 25 अक्टूबर से शुरू होगी।

इस खरीदी के पहले सोयाबीन के भाव (Soybean Price) कम बने हुए हैं। बाजार विश्लेषक बताते हैं कि सोयाबीन की न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदी होने के पश्चात दीपावली के बाद सोयाबीन के भाव में तेजी आएगी।

इधर इसके पहले ही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोयाबीन के भाव को लेकर बड़ी उठापटक दिखाई देने लगी है, इसका सीधा असर भारत में सोयाबीन के रेट पर पड़ेगा। अंतरराष्ट्रीय स्तर की रिपोर्ट क्या कहती है एवं इसका भाव (Soybean Price) पर क्या असर पड़ेगा लिए जानते हैं, पूरी रिपोर्ट..

MSP पर सोयाबीन की खरीदी 25 अक्टूबर से

मध्य प्रदेश के कुल 54 लाख हेक्टेयर में सोयाबीन की खेती की गई थी। प्रदेश में कुल 60 से 70 लाख मीट्रिक टन उत्पादन का अनुमान है। केंद्र सरकार ने 13.68 लाख मीट्रिक टन उपार्जन की अनुमति प्राइस सपोर्ट स्कीम में दी है।

प्रदेश में 25 अक्टूबर से सोयाबीन का न्यूनतम समर्थन मूल्य (Soybean Price) पर उपार्जन शुरू होगा। किसानों का पंजीयन 20 अक्टूबर 2024 तक चलेगा। सोयाबीन का न्यूनतम समर्थन मूल्य 4,892 रुपये/ क्विंटल है।

व्यापार विशेषज्ञों का कहना है कि न्यूनतम समर्थन मूल्य पर 25 अक्टूबर से खरीदी शुरू होने के बाद सोयाबीन के भाव (Soybean Price) में बढ़ोतरी होगी। इसके पहले सोयाबीन के भाव 4500 रुपए प्रति क्विंटल से कम रहने की संभावना है। बाजार विश्लेषण को का मत है कि नवंबर माह में सोयाबीन के भाव ₹5000 प्रति कुंतल से अधिक (Soybean Price) रहने की संभावना है।

यह भी पढ़िए..गेहूं की नवीन एवं प्रचलित वैरायटियां; कौन सी वैरायटी कितनी सिंचाई में कितना उत्पादन देती है, यहां देखें..

सोयाबीन के भाव में गिरावट होने की संभावना कम

कृषि उपज मंडियों में बीते सप्ताह नमी वाला सोयाबीन 4000 से 4200 रुपए प्रति क्विंटल बिका, जबकि सूखा सोयाबीन 4500 से 4600 रुपए तक बिक चुका है।

कृषि उपज मंडियों में बीते सप्ताह गीला सोयाबीन 3900 रुपए प्रति क्विंटल बिका, जबकि 50 प्रतिशत मिट्टी युक्त 2600 रुपए बिका। वहीं 13 प्रतिशत नमी वाला 4500 रुपए तक बिक गया।

पुराना 4650 रुपए प्रति क्विंटल बिका। आगामी सप्ताह से सोयाबीन की आवक बढ़ने लगेगी लेकिन विश्लेषकों की राय है कि अधिक आवक में भाव गिरावट कम ही देखने को मिल सकते हैं।

फिलहाल सोयाबीन के भाव नियंत्रण में

केंद्र सरकार ने 14 सितंबर को कच्चे खाद्य तेलों पर इम्पोर्ट ड्यूटी (आयात शुल्क) को 5.5 प्रतिशत से बढ़ाकर 27.5 प्रतिशत कर दिया है। इम्पोर्ट ड्यूटी बढ़ाए जाने के ऐलान के साथ ही एक हफ्ते में रिफाइंड सोयाबीन तेल के दाम 25 से 30 रु. प्रति लीटर बढ़ गए हैं।

सरकार के इस निर्णय के पश्चात भले ही सोयाबीन तेल के दाम में वृद्धि हुई, किंतु सोयाबीन के मंडी भाव (Soybean Price) आशातीत बढ़ोतरी नहीं हुई। इसकी वजह यह है कि त्योहारी सीजन में खाने के तेल कीमतों को काबू में रखने और बढ़ने से पहले सरकार ने एहतियाती कदम उठाया।

सरकार ने खाद्य तेल कंपनियों को निर्देश दिया है कि प्रत्येक तेल का एमआरपी तब तक बनाए रखा जाए जब तक कि आयातित खाद्य तेल स्टॉक जीरो फीसदी और 12.5 फीसदी बेसिक कस्टम ड्यूटी उपलब्ध न हो।

केंद्र सरकार के खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग के सचिव ने मूल्य निर्धारण रणनीति पर चर्चा करने के लिए भारतीय सॉल्वेंट एक्सट्रैक्शन एसोसिएशन भारतीय वनस्पति तेल उत्पादक संघ और सोयाबीन तेल उत्पादक संघ (SOPA) के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की अध्यक्षता की।

विशेषज्ञ की मानें तो खाद्य तेल कंपनियों के पास मौजूद स्टॉक खत्म होने के पश्चात सोयाबीन तेल एवं सोयाबीन के भाव (Soybean Price) में जबरदस्त तेजी देखने को मिलेगी। यह तेजी नवंबर माह के अंतिम सप्ताह से आने की संभावना है।

👉व्हाट्सऐप चैनल से जुड़े।

सोयाबीन उत्पादक कृषकों के अच्छी खबर

देश के कुल सोयाबीन का 42 फीसदी उत्पादन मध्यप्रदेश में होता है। साल 2023 में करीब 60 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में सोयाबीन की बुआई हुई थी और 54 लाख टन उत्पादन हुआ। इस साल भी 62 लाख हेक्टेयर उत्पादन होने की उम्मीद है।

मंडी में सोयाबीन के सही दाम (Soybean Price) न मिलने से किसान परेशान थे। अब कच्चे सोयाबीन तेल पर आयात शुल्क बढ़ने से किसानों को मंडी में ज्यादा दाम मिलेंगे। फसल आने से पहले मंडी में सोयाबीन 3800 रु. प्रति क्विंटल के हिसाब से खरीदा जा रहा था।

सरकार के फैसले के लिए इंदौर की ही मंडी का भाव (Soybean Price) देखें तो ये 4600 रु. प्रति क्विंटल हो चुका है। वहीं, सरकार ने भी सोयाबीन को एमएसपी 4892 रुपए प्रति क्विंटल पर खरीदने का फैसला लिया है।

सोयाबीन के भाव की अंतरराष्ट्रीय रिपोर्ट

ब्राजील की एक प्रमुख कंसल्टेंट कंपनी सफर्स एन्ड मारकड़ो के द्वारा जारी एक अनुमान में ब्राजील में अभी तक सोयाबीन की बोवनी मात्र 0.5% हिस्से में हुई है जबकि पिछले वर्ष यह आंकड़ा 1.6% एवं ऐतिहासिक 1.5% था। ब्राजील में गर्म और शुष्क मौसम के चलते बोवनी के कार्य में विलंब हो रहा है।

ब्राजील के पराना एवं माटो ग्रोसो क्षेत्र में बोवनी प्रारंभ हुई है, लेकिन बाकी क्षेत्रो में अक्टूबर के पहले सप्ताह तक की बारिश के बाद बोवनी प्रारंभ हो जाती है वहाँ सभी दूर खेतों में काम रुका पड़ा है।

यहां उल्लेखनीय है कि ब्राजील सोयाबीन उत्पादन विश्व मे प्रथम पायदान पर है और अभी तक वहाँ बंपर बोवनी अनुमान लगाए जा रहे थे, लेकिन सूखे की रिपोर्ट ने अमेरिकी फंड्स में खलबली मचा दी। इस रिपोर्ट के पश्चात सोयाबीन (Soybean Price) का वायदा कारोबार करीब 2.5% तेज हो गया है।

आने वाले समय में सोयाबीन के भाव क्या रहेंगे

बाजार विश्लेषकों का कहना है कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आने वाली इस रिपोर्ट के पश्चात आने वाले समय में सोयाबीन के भाव (Soybean Price) में अच्छी खासी तेजी आने की संभावना है। विशेषज्ञों का यह भी मानना है कि जैसे ही भारत में खाद्य तेलों का स्टॉक खत्म होगा, वैसे ही सोयाबीन के भाव में तेजी आना शुरू हो जाएगी।

यह तेजी नवंबर माह के अंतिम सप्ताह से लेकर फरवरी माह तक रहने की संभावना है। फरवरी में ब्राजील में सोयाबीन की फसल कट जाएगी, वहां की नई फसल आने के पश्चात बाजार में कुछ हद तक नरमी आ सकती है। (Soybean Price)

यह है सोयाबीन के वर्तमान प्लांट भाव

इंदौर (मध्यप्रदेश) अवी एग्री 4600 बैतूल 4625 कोरोनेशन 4530 धानुका 4700 धीरेंद्र 4700 दिव्य ज्योति 4565 हरिओम 4710 आयडिया 4535 केपी सॉल्वेक्स 4570 खंडवा 4600 मित्तल 4650 एमएस सॉल्वेक्स 4600 नीमच 4700 पतंजलि फूड 4550 प्रकाश 4570 प्रेस्टीज 4625 रामा फास्फेट 4550 राम जानकी 4575 आरएच सॉल्वेक्स 4600 सांवरिया 4610 श्रीमहेश 4550 सोनिक 4550 सालासर 4650 सतना सॉल्वेंट 4511 सूर्या 4625 वर्धमान 4575 विप्पी 4580 रुपए।

धुले (महाराष्ट्र) : दीसान 4660 मोअल 4640 नंदूरबार 4660 ओम श्री 4660 संजय सोया 4650 रुपए।

नागपुर आदित्य 4600 गोयल 4575 पतंजलि 4575 श्यामकला 4575 शालीमार 4625 स्नेहा 4625 रुपए। कोटा (राजस्थान) : गोयल 4550 महेश 4900 सर्वोदय 4500 सोयुग 4575 रुपए। (Soybean Price) 

खेती किसानी की नई नई जानकारी से अपडेट रहने के लिए आप हमारे व्हाट्सएप चैनल को फॉलो कर सकते है।

👉व्हाट्सऐप चैनल से जुड़े।

यह भी पढ़िए….👉25 अक्टूबर से होगी सोयाबीन की खरीदी, जानिए भुगतान सहित खरीदी की पूरी प्रक्रिया..

👉 गेहूं, चना, मसूर के MSP में होगी बढ़ोतरी, रबी विपणन सत्र 2025-26 में क्या रहेगा गेहूं का समर्थन मूल्य जानिए..

👉60 से 65 दिनों में बंपर पैदावार देने वाली मटर की टॉप 10 उन्नत किस्में

👉इस वर्ष गेहूं की यह 3 नवीन वैरायटियां किसानों को करेगी मालामाल, सभी के बारे में जानिए..

👉बंपर पैदावार देने वाली चना की टॉप 5 नवीन किस्मों के बारे में जानिए, 8 क्विंटल प्रति बीघा तक पैदावार मिलेगी

प्रिय पाठकों…! 🙏 Choupalsamachar.in में आपका स्वागत हैं, हम कृषि विशेषज्ञों कृषि वैज्ञानिकों एवं शासन द्वारा संचालित कृषि योजनाओं के विशेषज्ञ द्वारा गहन शोध कर Article प्रकाशित किये जाते हैं आपसे निवेदन हैं इसी प्रकार हमारा सहयोग करते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। आप हमारे टेलीग्राम एवं व्हाट्सएप ग्रुप से नीचे दी गई लिंक के माध्यम से जुड़कर अनवरत समाचार एवं जानकारी प्राप्त करें.

5 thoughts on “अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोयाबीन के भाव को लेकर बड़ी खबर, भारत में सोयाबीन के भाव पर क्या पड़ेगा असर, जानिए,..”

  1. Soyabean k oil k bhav bada diye lekin kisan se soyabean saste bhaav mein le rahe h yeh kya system h isse to aam janta ki jeb Khali ho rhi h .. Aur janta ki jeb mein paise bhi nahi daal rahe h sarkar wapas ..

    Reply

Leave a Comment