पीएम किसान 15वी किस्त के लिए आज ही यह 3 काम पूरा कर ले, वरना नहीं मिलेंगे 2000 रुपए

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 15वी किस्त (PM Kisan 15th installment date) जल्द ही जारी होने वाली है। उसके पहले यह 3 काम कर ले..

PM Kisan 15th installment date | दुनिया की सबसे बड़ी डीबीटी योजनाओं में से एक पीएम किसान सम्मान निधि (पीएम किसान योजना) है। इस योजना के अंतर्गत देश के करोड़ो किसानो को सालाना 6000 रुपए दिए जा रहे है। पीएम किसान योजना की अब तक योजना की कुल 14 किस्तें प्रधान की जा चुकी है। लेकिन अब लंबे समय के 15वी किस्त आने वाली है।

उससे पहले किसानों को कुछ काम करना आवश्यक हो जाता है, क्योंकि इस योजना की कुछ पात्रता, नियम एवं शर्तें है। किसानों को 15वी किस्त PM Kisan 15th installment date का लाभ लेने के लिए 3 काम करना होगा। वह 3 काम कौन से है? यदि आपने यह 3 काम कर लिए तो आपके खाते में 15वी किस्त के 2000 रुपए आने में किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं आयेगी। तो आइए चौपाल समाचार के इस आर्टिकल के माध्यम से जानें की, कौन से है वह 3 काम एवं 15वी कब आयेगी?

PM kisan Yojana detail

पीएम किसान योजना (PM Kisan 15th installment date) के तहत किसानों को हर साल 6,000 रुपए की राशि मिलती है। यह राशि किसानों को हर चार माह के अंतराल में 2000-2000 रुपए की किस्त के रूप में तीन बार दी जाती है। पीएम किसान योजना की अब तक 14 किस्तें किसानों को मिल चुकी हैं और अब किसानों को पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है। लेकिन अब उनका इंतजार खत्म होने जा रहा है। किसानों के खाते में अब जल्द ही 15वी किस्त के 2000 रुपए आने वाले है।

ये भी पढ़े 👉 यहां से डाउनलोड करें मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना का फॉर्म पीडीएफ, पूरी जानकारी देखें

पीएम किसान योजना की 15वी किस्त कब आयेगी?

पीएम किसान योजना की 15वी किस्त जारी होने की ऑफिशियल तारीख (PM Kisan 15th installment date) नही आई है। लेकिन, मीडिया रिपोर्ट की रिपोर्ट की माने तो पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त अक्टूबर के आखिरी पखवाड़े एवं नवम्बर के पहले सप्ताह में कभी भी आ सकती है।

👉 WhatsApp से जुड़े।

बता दें कि, पीएम किसान योजना के तहत मिलने वाली पीएम किसान सम्मान निधि की 2,000-2000 रुपए की किस्त साल में तीन बार जारी की जाती है जिसमें पहली किस्त अप्रैल से जुलाई तक दी जाती है। वहीं दूसरी किस्त अगस्त से नवंबर तक दी जाती है और तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च के बीच जारी की जाती है। ऐसे में पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त PM Kisan 15th installment date किसानों को 30 नवंबर से पहले कभी भी उनके खाते में ट्रांसफर की जा सकती है।

पीएम किसान 15वी किस्त के यह 3 जरूरी काम

  1. ई – केवाईसी (ekyc)
  2. भूसत्यापन
  3. आधार लिंक

1. ई – केवाईसी (ekyc) कैसे करें

सबसे पहला काम है, ई – केवाईसी। यदि आपने अभी तक ई-केवाईसी (e-KYC) प्रक्रिया PM Kisan 15th installment date पूरी नहीं की है तो इसे जल्द से जल्द पूरा कर लेना चाहिए। आप ekyc अपने मोबाइल से भी आसानी से कर सकते है। इसके लिए आपको पीएम किसान मोबाइल एप डाउनलोड करना होगा।

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा लॉन्च किए गए पीएम किसान मोबाइल ऐप में ‘फेस ऑथेंटिकेशन फीचर’ के साथ, दूरदराज क्षेत्रों के किसान अब घर बैठे फिंगरप्रिंट और ओटीपी के बिना अपना चेहरा स्कैन कर ई-केवाईसी करवा सकते हैं। इस फीचर का उपयोग करने के लिए आपको मोबाइल ऐप इंस्टॉल करना होगा।

2. 15वी किस्त के लिए भूसत्यापन कैसे करें?

PM Kisan 15th installment date : दूसरा काम है भूसत्यापन करना! नए किसान मुखियाओं के भूलेखों का सत्यापन किया जाता है। इसके तहत अब ऐसे परिवारों को चिन्हित करने का काम किया जा रहा है जिनके माता-पिता जीवित है उसके बावजूद बेटे भी जमीन के मालिक बन गए हैं। माता अथवा पिता को ही इसका लाभ मिलेगा, परिवार के अन्य युवा किसानों को इसका लाभ नहीं दिया जाएगा। इसके लिए राजस्व विभाग से तहसील स्तर पर लेखापाल सम्मान निधि पाने वाले किसानों के भूलेखों का सत्यापन करते हैं।

जिस परिवार के मुखिया को सम्मान निधि का लाभ मिल रहा है, उसके बेटों को इसका लाभ नहीं दिया जाएगा। भूलेखों के सत्यापन के बाद ही ई-केवाईसी की प्रक्रिया की जा सकेगी। बता दें कि पीएम किसान योजना के तहत लाभार्थी किसान PM Kisan 15th installment date के परिवार में सदस्यों की संख्या और बेटों के नाम कराई गई जमीन का ब्यौरा पीएम किसान पोर्टल पर दर्ज किया जाता है। इसके अलावा आयकर दाता, उच्चतम आय की श्रेणी के किसान, केंद्र सरकार के कर्मियों और पेंशनधारकों को भी चिन्हित किया जाता है जो कि इस योजना का लाभ लेने के पात्र नहीं है।

👉 WhatsApp से जुड़े।

3. 15वी किस्त के आधार लिंक कैसे करवाएं?

PM Kisan 15th installment date : तीसरा काम आधार को मोबाइल से लिंक करना भी अनिवार्य है और जिस मोबाइल को आपने आधार से लिंक करवा रखा है उसे अपने पास रखें ताकि आपको पीएम किसान योजना से संबंधित सूचना समय-समय पर मिल सके। किस्त की राशि भी आप इस मोबाइल पर आए मैसेज के जरिए चेक कर सकेंगे।

इसलिए अपने आधार को भी मोबाइल से लिंक करना जरूरी है। इस काम के लिए आप अपने बैंक जहां आपका खाता है वहां जाकर अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड, मोबाइल नं. जो आधार से लिंक कराना है आदि जरूरी दस्तावेज देकर उसे लिंक करा सकते हैं। बैंक अधिकारी आपसे फॉर्म भरवाकर आधार को मोबाइल से लिंक कर देंगे। यह तीनों काम करने के बाद आप पीएम किसान 15वी किस्त PM Kisan 15th installment date के लिए पात्र हो जायेंगे।

इस बार 2 करोड़ किसानों को नहीं मिलेगी 15वी किस्त

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पीएम किसान योजना PM Kisan 15th installment date के तहत बड़ी संख्या में अपात्र किसान मिले हैं। देशभर में ऐसे किसानों की संख्या 2 करोड़ बताई जा रही है जो अलग-अलग राज्यों के हैं। यदि बात करें छत्तीसगढ़ की तो यहां 20,30,470 किसान अपात्र पाए गए हैं। अब इन किसानों को 15वीं किस्त नहीं दी जाएगी। इसी तरह अन्य राज्यों में भी अपात्र किसान मिले हैं जिनका नाम पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त की लिस्ट से हटा दिया गया है।

अधिक जानकारी के लिए यहां संपर्क करें

  • PM-Kisan Helpline No. : 155261 / 011-24300606
👉 WhatsApp से जुड़े।

खबरें ओर भी..👉मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना में ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें? मिलेगा 50% अनुदान, पूरी योजना

👉 रोटावेटर, कल्टीवेटर सहित रीपर पर मिल रही भारी सब्सिडी, आवेदन जारी, दस्तावेज एवं आवेदन प्रक्रिया जानें

👉 रबी सीजन में केमिकल फर्टिलाइजर का इस्तेमाल को लेकर सरकार ने दिए यह सख्त निर्देश..

👉 स्व सहायता समूहों की महिलाओं को खेती से जुड़ी बड़ी जिम्मेदारी मिलेगी, किसानों एवं समूहों को मिलेगा फायदा

Choupalsamachar.in में आपका स्वागत हैं, हम कृषि विशेषज्ञों कृषि वैज्ञानिकों एवं शासन द्वारा संचालित कृषि योजनाओं के विशेषज्ञ द्वारा गहन शोध कर Article प्रकाशित किये जाते हैं आपसे निवेदन हैं इसी प्रकार हमारा सहयोग करते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। आप हमारे टेलीग्राम एवं व्हाट्सएप ग्रुप से नीचे दी गई लिंक के माध्यम से जुड़कर अनवरत समाचार एवं जानकारी प्राप्त करें.

Leave a Comment