बकरी पालन योजना में अब मिलेगी 10 से 50 लाख रुपए तक की सब्सिडी, आप भी उठाए लाभ

राज्य सरकार अब बकरी पालन के लिए Bakri palan Subsidy Scheme के तहत देगी 50 लाख रुपए तक की सब्सिडी, इस तरह शुरू करें अपना व्यवसाय..

👉सरकारी योजना व्हाट्सऐप ग्रुप से जुड़े।

Bakri palan Subsidy Scheme | Goat Farming Scheme UP | हमारे देश आर्थिक रूप से कमजोर किसानों एवं पशुपालकों के लिए कई प्रकार की सब्सिडी योजनाएं चलाई जा रही है। जिनका लाभ उठाकर वह अपनी आमदनी में बढ़ोतरी कर सकते हैं। इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश सरकार अब किसानों को बकरी पालन स्कीम के तहत 50 लाख रुपए की सब्सिडी देने जा रही है।

हमारे देश के छोटे किसानों के लिए बकरी पालन हमेशा से ही कमाई का अहम जरिया रहा है। इस योजना से सब्सिडी का लाभ लेकर किसान अपना खुद का व्यवसाय भी शुरू कर सकते हैं। इस योजना का लाभ राज्य के सभी किसान उठा पाएंगे। अगर आप भी इसका लाभ लेना चाहते हैं तो लिए आपको बताते हैं यूपी बकरी पालन योजना Bakri palan Subsidy Scheme की पूरी डिटेल…

बकरी पालन स्कीम में कितना मिलेगा अनुदान?

Bakri palan Subsidy Scheme | राज्य सरकार ने बकरी पालन को बढ़ावा देने के लिए किसानों को 10 से 50 लाख रुपये तक की सब्सिडी देने की योजना शुरू की है। इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए किसान ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। योजना के तहत किसान 100 से 500 बकरियों की यूनिट स्थापित कर सकते हैं।

100 बकरियों की यूनिट पर 20 लाख रुपये की लागत आती है, जिस पर 50 प्रतिशत यानी 10 लाख रुपये की सब्सिडी मिल सकती है। वहीं, 500 बकरियों की यूनिट के लिए 1 करोड़ रुपये की लागत निर्धारित की गई है, जिस पर 50 प्रतिशत यानी 50 लाख रुपये की सब्सिडी Bakri palan Subsidy Scheme मिल सकती है।

👉सरकारी योजना व्हाट्सऐप ग्रुप से जुड़े।

बकरी पालन स्कीम की पात्रता / Bakri palan Subsidy Scheme Eligibility

  • सिर्फ उत्तरप्रदेश के किसानों को इस योजना का लाभ मिलेगा। एकल किसानों में पुरुष और महिला दोनों को सब्सिडी दी जाएगी।
  • राष्ट्रीय पशुधन मिशन के तहत अगर आप 50 लाख रुपये की सब्सिडी का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको 500 बकरियां पालनी होंगी। इसके लिए आपको प्रोजेक्ट में 25 बीजू बकरियां भी रखनी होंगी।
  • 500 बकरियों और 25 बीजू बकरियों के पालन की परियोजना लागत 1 करोड़ रुपये तय की गई है। इस पर आप 50 प्रतिशत यानी 50 लाख रुपये की सब्सिडी Bakri palan Subsidy Scheme का लाभ उठा सकते हैं।

योजना में आवेदन करते समय यह ध्यान देने वाली बातें..

Bakri palan Subsidy Scheme में आवेदन करते समय किसान को जमीन के कागजात सहित अन्य दस्तावेज दिखाना होंगे। वहीं, इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों को स्वयं सहायता समूह या कृषि उत्पादक संगठन बनाना होगा। बकरी पालन करने पर सरकारी और निजी बैंक की तरफ से लोन भी दिया जा रहा है ताकि कम लागत में ही बकरी पालन का व्यवसाय शुरू किया जा सके।

यहां करना होगा आवेदन…

राष्ट्रीय पशुधन मिशन के तहत बकरी पालन पर 10 से 50 लाख तक की सब्सिडी पाने के लिए किसान एकल या सामूहिक रूप से आवेदन कर सकता है। ऑनलाइन आवेदन nlm.udyamimitra.in पर किया जा सकता है।

इस Bakri palan Subsidy Scheme योजना के तहत एकल किसान कम से कम 100 बकरियों की यूनिट शुरू कर सकता है, जिसके लिए किसान के पास पर्याप्त जमीन और जरूरी संसाधन होने चाहिए। इस योजना का मुख्य उद्देश्य बकरी पालन को बढ़ावा देना और किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार करना।

👉 व्हाट्सऐप चैनल से जुड़े।

किसान साथियों  सभी कृषि समाचारों की जानकारी के लिए चौपाल समाचार के व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े ..👉 JOIN WhatsApp Group

यह भी पढ़िए…👉खरीफ फसलों का MSP बढ़ाने के बाद अब पीएम किसान योजना की राशि बढ़ाएगी सरकार, देखें डिटेल..

👉खुशखबरी..कैबिनेट की बैठक में बड़ा फैसला, धान सहित कई फसलों के समर्थन मूल्य (MSP) में हुई वृद्धि, पढ़िए डिटेल..

प्रिय पाठकों…! 🙏 Choupalsamachar.in में आपका स्वागत हैं, हम कृषि विशेषज्ञों कृषि वैज्ञानिकों एवं शासन द्वारा संचालित कृषि योजनाओं के विशेषज्ञ द्वारा गहन शोध कर Article प्रकाशित किये जाते हैं आपसे निवेदन हैं इसी प्रकार हमारा सहयोग करते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। आप हमारे टेलीग्राम एवं व्हाट्सएप ग्रुप से नीचे दी गई लिंक के माध्यम से जुड़कर अनवरत समाचार एवं जानकारी प्राप्त करें.

1 thought on “बकरी पालन योजना में अब मिलेगी 10 से 50 लाख रुपए तक की सब्सिडी, आप भी उठाए लाभ”

Leave a Comment