जरूरी खबर! योजनाओं का लाभ लेने के लिए अब सभी किसानों को करवानी होगी फार्मर रजिस्ट्री, डिटेल जनिए..

फार्मर रजिस्ट्री (Farmer Registry) बनाने के बाद किसानों को दिया जायेगा कार्ड, जिसके द्वारा मिलेगा सरकारी योजनाओं का लाभ, जानें पूरी जानकारी..

👉 व्हाट्सऐप चैनल से जुड़े।

Farmer Registry | भारत सरकार द्वारा आर्थिक एवं कमजोर वर्ग वाले किसानों के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं चला रही है। जिनका लाभ पात्र व्यक्ति तो उठा ही रहा है। साथ ही साथ अपात्र व्यक्ति भी इन योजनाओं का लाभ उठा रहे है।

इसी गड़बड़ घोटाले को रोकने के लिए अब सरकार ने बड़ा कदम उठाया हैं। दरअसल, अब किसानों योजनाओं का लाभ लेने के लिए रजिस्ट्री Farmer Registry अवश्य करवानी होगी। इसके बाद उन्हें एक कार्ड दिया जायेगा। जिसकी मदद से वह सरकारी सुविधा / योजनाओं का लाभ ले सकेंगे। आइए आपको बताते है पूरी डिटेल…

फार्मर रजिस्ट्री क्या है?

Farmer Registry | फार्मर रजिस्ट्री में किसान से जुड़ी सभी जानकारी सरकार के पास उपलब्ध होती है। इसमें किसानों के भूलेख डाटाबेस को एक साथ करके बकेट तैयार किया जाता है। ताकि किसानों की सभी जानकारी ऑनलाइन प्राप्त हो सके।

फार्मर रजिस्ट्री करने के बाद किसान की एक यूनिक आईडी बनती है और साथ ही एक गोल्डन कार्ड भी बनाया जाता है। स कार्ड में किसान की सभी जानकारी होती है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, 1 जुलाई से फार्मर रजिस्ट्री की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है और 7 जुलाई यानी आज से इस योजना Farmer Registry की औपचारिक रूप से लॉन्च भी कर दी गई है।

ये भी पढ़ें 👉 सरकार ने इस वर्ष मूंग खरीदी की प्रति हेक्टेयर यह मात्रा तय की, 31 जुलाई तक होगी खरीदी, पढ़िए डिटेल..

फार्मर रजिस्ट्री के बाद मिलेगी ये सुविधा

किसान की फार्मर रजिस्ट्री होने के बाद वह सरलता से फसली ऋण, फसली बीमा, आपदा राहत, परामर्श आदि सुविधाओं का लाभ उठा पाएंगे। ये ही नहीं बल्कि दिसंबर में जारी होने वाले पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 19वीं किस्त का लाभ भी उन्हीं किसानों को मिलेगा, जिन्होंने फार्मर रजिस्ट्री Farmer Registry प्रक्रिया को पूरा किया होगा।

फार्मर रजिस्ट्री के लिए कमेटी का हुआ गठन

मिली जानकारी के मुताबिक, सरकार ने फार्मर रजिस्ट्री के लिए एक जिला कमेटी का गठन किया, जिसमें डीएम कि अध्यक्षता में 11 सदस्यीय शामिल हुए। इसके अलावा इसके लिए सीडीओ उपाध्यक्ष व उपनिदेशक कृषि सचिव के साथ तहसील स्तर पर कमेटी बनाई गई। : Farmer Registry

फार्मर रजिस्ट्री के लिए जिला स्तर पर जिला सूचना विज्ञान अधिकारी, जिला कृषि अधिकारी व सभी तहसीलदारों को मास्टर ट्रेनर के रूप में प्रशिक्षण भी दिया गया। ताकि किसानों को फार्मर रजिस्ट्री के दौरान किसी भी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े और सरकारी सुविधा का लाभ उठाने के लिए किसान को बार-बार कागजात सत्यापन के लिए नहीं दौड़ना पड़ेगा। : Farmer Registry

👉 व्हाट्सऐप चैनल से जुड़े।

किसान साथियों  सभी कृषि समाचारों की जानकारी के लिए चौपाल समाचार के व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े ..👉 JOIN WhatsApp Group

यह भी पढ़िए…👉सोयाबीन की बोवनी के 15 से 20 बाद बोकना-बोकनी एवं अन्य चौड़ी पत्ती वाले खरपतवार के लिए कौन सी दवाई डालें, जानिए..

👉आगामी रबी सीजन के पहले यूरिया को लेकर किसानों के लिए जरूरी खबर, डिटेल जानिए..

👉खरीफ फसलों का MSP बढ़ाने के बाद अब पीएम किसान योजना की राशि बढ़ाएगी सरकार, देखें डिटेल..

प्रिय पाठकों…! 🙏 Choupalsamachar.in में आपका स्वागत हैं, हम कृषि विशेषज्ञों कृषि वैज्ञानिकों एवं शासन द्वारा संचालित कृषि योजनाओं के विशेषज्ञ द्वारा गहन शोध कर Article प्रकाशित किये जाते हैं आपसे निवेदन हैं इसी प्रकार हमारा सहयोग करते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। आप हमारे टेलीग्राम एवं व्हाट्सएप ग्रुप से नीचे दी गई लिंक के माध्यम से जुड़कर अनवरत समाचार एवं जानकारी प्राप्त करें.

Leave a Comment