एमपी सरकार किसानों को भैंस खरीदने पर देगी 50 % सब्सिडी, कैसे लें योजना का लाभ, जानिए

मध्य प्रदेश सरकार किसानों को भैंस खरीदने Bhains palan yojana in mp पर सब्सिडी दे रही है जानिए योजना के विषय में सब कुछ…

Bhains palan yojana in mp : मध्य प्रदेश सरकार खेती किसानी के माध्यम से किसानों की आय वृद्धि के लिए अलग-अलग योजनाएं चला रही है। इन योजनाओं के माध्यम से सरकार किसानों को खेती के साथ ही पशुपालन करने के लिए प्रोत्साहित कर रही है, जिससे किसानों की आय में इजाफा हो सकें। इसी क्रम में मध्यप्रदेश सरकार, राज्य में गाय, भैंस पालन पर अलग-अलग योजनाओं में सब्सिडी का लाभ प्रदान कर रही है। इन्हें योजनाओं में एक है भैंस पालन योजना इस योजना अंतर्गत प्रदेश सरकार किसानों को भैंस खरीदने पर 50% की सब्सिडी Bhains palan yojana in mp देगी।

किन नस्लों की गाय, भैंस खरीदने के लिए मिलेगी सब्सिडी जानिए

मध्यप्रदेश सरकार Bhains palan yojana in mp अब किसानों को गाय भैंस खरीदने पर 50 प्रतिशत सब्सिडी देने जा रही है। राष्ट्रीय गोकुल मिशन योजना के तहत भारत सरकार के मत्स्य, पशुपालन एवं डेयरी मंत्रालय के अधीन पशुपालन एवं डेयरी विभाग द्वारा ब्रीड मल्टीप्लीकेशन फार्म के निर्माण कराने वाले किसानों को लाभ दिया जाना है। इसके लिए एमपी के मंदसौर जिले का चयन हुआ है।

सरकार कि इस योजना Bhains palan yojana in mp का मुख्य उद्देश्य पशुपालकों को अच्छी अनुवांशिक गुणों की कलोर/पाडी (हीफर) आसानी से उपलब्ध हो सकें। ब्रीड मल्टीप्लीकेशन फार्म अंतर्गत उच्च अनुवांशिक गुणों के 200 भारतीय नस्ल गाय/ भैंस (गिर, साहीवाल, विदेशी संकर नस्ल, जर्सी,एच,एफ./मुर्रा, जाफरवादी) पालने के लिए शेड के निर्माण, उपकरण तथा उक्त नस्लों को पालने हेतु लगभग 4.50 करोड़ रुपए की आवश्यकता होगी। जिसमें से 50 प्रतिशत सब्सिडी भारत सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी।

👉 WhatsApp से जुड़े।

इन नस्लों पर मिलेगी सब्सिडी

Bhains palan yojana in mp राज्य सरकार भारतीय नस्ल गाय, भैंस, गिर, साहीवाल, विदेशी संकर नस्ल, जर्सी, एच,एफ,मुर्रा और जाफरवादी नस्लों के पशुओं की खरीद करने वाले किसानों को सब्सिडी का लाभ प्रदान करेगी।

यह भी पढ़िए…👉पशुधन बीमा योजना: दुधारू पशु की अकारण मृत्यु पर मिलेगी 2 लाख की राशि, देखें योजना की पात्रता-शर्ते व बीमा जानकारी

शेड के निर्माण/उपकरण की खरीद के लिए 25% सब्सिडी

सरकार Bhains palan yojana in mp शेड का निर्माण करवाने वाले सामान्य वर्ग के किसानों को परियोजना लागत का 25 प्रतिशत, अधिकतम 1.50 लाख रुपए तक की सब्सिडी प्रदान करेंगी व अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति हेतु परियोजना लागत का 33 प्रतिशत, अधिकतम 2.00 लाख रुपए तक की सब्सिडी का लाभ देगी।

गोपालन के लिए 10800 रुपए की सहायता

प्रदेश सरकार Bhains palan yojana in mp राज्य के गाय पालने वाले किसानों को 50 प्रतिशत तक सब्सिडी का लाभ प्रदान करने का निर्णय किया है। इसके लिए राज्य सरकार की ओर से गाय पालने वालो किसानों को प्रति माह 900 रुपए की सहायता राशि प्रदान की जाएगी। इस तरह पशु पालक किसान को सरकार द्वारा साल में कुल 10,800 रुपए की सहायता राशि दी जाएगी। इस राशि से किसान अपने पशुओं के लिए चारा खरीद सकेगा। इसके साथ ही चारा खरीदने पर होने वाले खर्च में भी बचत होगी।

इन्हें मिलेगी 50 प्रतिशत तक की सब्सिडी

मध्य प्रदेश सरकार Bhains palan yojana in mp मुर्रा भैंस की खरीददारी करने वाले किसानों को 50 प्रतिशत तक सब्सिडी का लाभ प्रदान किया जाएगा। इसमें एसटी, एसटी वर्ग के पशु पालकों को विशेष लाभ दिया जाएगा। बता दें कि एक मुर्रा भैंस की कीमत एक लाख रुपए के करीब होती है और ये एक दिन में 12 से 15 लीटर दूध देती है। सरकार की इस योजना के तहत पशु पालक किसान दो भैंसे तक की खरीददारी के लिए सब्सिडी का लाभ प्राप्त कर सकता है। इस योजना के तहत भैंस खरीदने पर भैंस को पांच साल तक रखना अनिवार्य होगा।

योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

मध्यप्रदेश सरकार की इस योजना में गाय-भैंस खरीदने Bhains palan yojana in mp के लिए यह है जरूरी दस्तावेज :–

  • किसान का आधार कार्ड
  • किसान का प्रार्थना-पत्र
  • किसान का शपथ-पत्र
  • किसान का पैन कार्ड
  • पासपोर्ट साईज फोटो
  • बैंक खाता विवरण इसके लिए बैंक पासबुक की कॉपी

योजना का लाभ कैसे प्राप्त करें

प्रदेश सरकार की इस योजना Bhains palan yojana in mp का लाभ लेने के लिए स्थानीय पशुपालन विभाग के अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं। किसान अपने निकटतम पशु पालन विभाग से संपर्क करके योजना से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं व पशुपालन विभाग मध्य प्रदेश की वेब साइट पर जाकर ऑनलाइन जानकारी व आवेदन कर सकते हैं।

👉 WhatsApp से जुड़े।

यह भी पढ़िए…👉पशु KCC का लाभ लेना चाहते है, यहां से बनवाए पशु किसान क्रेडिट कार्ड, सस्ती दर पर मिलेगा 3 लाख का लोन

यह भी पढ़िए…👉किसानों को अमीर बनाने वाली भैंस की टॉप 4 नस्ल : ज्यादा दूध देगी यह नस्ले, जानें इनकी कीमत एवं अन्य जानकारी

पशुओं की खरीदी-बिक्री हुई ओर आसान, मोबाइल से घर बैठे खरीदें और बेचें पशु

गांव में कृषि आधारित बिजनेस कैसे शुरू करें, जानें टॉप 10 बिजनेस के बारे में, जिनसे होगी दमदार कमाई

👉 डेयरी फार्मिंग से जुड़े इन टॉप 5 बिजनेस से होगी लाखों की कमाई, जानें इनके बारे में

Choupalsamachar.in में आपका स्वागत हैं, हम कृषि विशेषज्ञों कृषि वैज्ञानिकों एवं शासन द्वारा संचालित कृषि योजनाओं के विशेषज्ञ द्वारा गहन शोध कर Article प्रकाशित किये जाते हैं आपसे निवेदन हैं इसी प्रकार हमारा सहयोग करते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। आप हमारे टेलीग्राम एवं व्हाट्सएप ग्रुप से नीचे दी गई लिंक के माध्यम से जुड़कर अनवरत समाचार एवं जानकारी प्राप्त करें.👉 WhatsApp से जुड़े।

जुड़िये चौपाल समाचार से- ख़बरों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp Group और Telegram Channel ज्वाइन करें और Youtube Channel को Subscribe करें।

3 thoughts on “एमपी सरकार किसानों को भैंस खरीदने पर देगी 50 % सब्सिडी, कैसे लें योजना का लाभ, जानिए”

    • बाजार से खरीद लें। और पशुपालन पर लोन लेना चाहते हैं तो आप बैंक से संपर्क कर लें।

      Reply

Leave a Comment