अब पत्थर बिनने को जरूरत नहीं! इस मशीन से कुछ घंटो में होगा काम, जानें इस मशीन की कीमत व खासियत 

खेत से पत्थर निकालने वाली मशीन (Stone Picker Machine) आर्टिकल में जानें इसकी खासियत एवं कीमत..

Stone Picker Machine | देश के अलग-अलग राज्यों में विभिन्न तरह की फसलों को किसानों के द्वारा उगाया जाता है। वहीं, खेती-किसानी को आसान बनाने के लिए कृषि उपकरणों की अहम भूमिका है। दरअसल, कृषि मशीनों के आ जाने से उन राज्यों में भी खेती करना आसान हो गया है, जहां की मिट्टी में काफी ज्यादा कंकड़-पत्थर पाए जाते हैं और जुताई के दौरान किसानों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। जैसे कि पहाड़ी क्षेत्रों के खेत की जुताई करने के लिए यहां के किसानों की अधिक लागत लगती है।

ऐसे में आइए आज हम इन किसानों की परिस्थितयों को ध्यान में रखते हुए स्टोन पिकर मशीन की जानकारी लेकर आए हैं, जो किसानों के लिए काफी उपयोगी साबित हो सकती है. यह मशीन खेत में मौजूद छोटे व बड़े पत्थरों को एक ही बार में बाहर निकाल देती है। ताकि खेत की जुताई अच्छे तरीके से हो सके और साथ ही फसल का उत्पादन बढ़ सके। स्टोन पीकर मशीन (Stone Picker Machine) की खासियत एवं कीमत (Stone Picker Machine Price) जानने के लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़ें..

स्टोन पिकर मशीन (Stone Picker Machine)

स्टोन पिकर मशीन खेती के लिए एक बहुत महत्वपूर्ण मशीन है। यह मशीन उन खेतों के लिए बेहद उपयुक्त होती है जहाँ पत्थर, ककड़, चट्टानें और अन्य अवशेष होते हैं । स्टोन पिकर मशीन अन्य उपकरणों की तुलना में अधिक कार्यक्षम होती है। खेती में अच्छी उपज के लिए स्टोन पिकर मशीन का उपयोग बहुत जरूरी है क्योंकि खेत में बचे हुए पत्थर या अन्य अवशेषों से बीज दब जाने की वजह से जमाव अच्छे से नहीं होता है जिससे पैदावार पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

व्हाट्सऐप चैनल से जुड़े।

यह भी पढ़िए…जुताई, कल्टीवेटर सहित कई काम एक साथ करेगा पावर टिलर, देखें टॉप 10 पावर टिलर की कीमत व फीचर

ऐसे काम करती है स्टोन पिकर मशीन 

स्टोन पिकर मशीन Stone Picker Machine  को खेत में चलाने के लिए किसान को ट्रैक्टर की आवश्यकता पड़ेगी। क्योंकि यह मशीन ट्रैक्टर के पीछे लगाकर चलाई जाती है। किसान इस मशीन से एक एकड़ खेत से करीब दो घंटे में ही सभी पत्थरों को बहार निकाल सकते हैं और साथ ही यह खेत की मिट्टी को अच्छे तरीके से साफ कर उसे खेती के लायक बना देता है। ताकि किसान अपने खेत की अच्छे से जुताई कर फसल की पैदावार अधिक प्राप्त कर सकें।

जमीन को भुरभुरी बना देगी स्टोन पिकर मशीन  

स्टोन पिकर मशीन Stone Picker Machine खेतों में आसानी से कंकड़-पत्थर को फिल्टर कर खेती से बाहर निकाल देती है। इसके अलावा, जब खेतों में मिट्टी पत्थरीली होती है, तो यह मशीन इसे भुरभुरी कर देती है या फिर खेत से बाहर निकाल देती है। इसके साथ ही, बड़े पत्थरों को भी यह मशीन आसानी से खेतों से निकाल देती है।

यह भी पढ़िए…..⚡यह कृषि यंत्र किसानों का काम बनायेंगे आसान, जानें इनकी खासियत एवं अन्य जानकारी

2 घंटे में बिनेगी एक एकड़ के पत्थर

स्टोन पिकर मशीन Stone Picker Machine की खासियत यह है कि यह छोटे-बड़े सभी आकार के खेतों में आसानी से काम कर सकती है और इसके इस्तेमाल से किसान खर्च भी कम कर सकते हैं। इस मशीन के इस्तेमाल से कंकड़-पत्थर को फिल्टर करने में एक एकड़ खेत मे लगभग दो घंटे से कम समय लगता है, जो काफी समय की बचत है।

स्टोन पिकर मशीन की विशेषताएं

  • Stone Picker Machine पहाड़ी क्षेत्रों के खेत में जुताई के काम को आसान बनाना।
  • यह कम खर्चीला और समय की बचत करने वाली मशीन है।
  • पारंपरिक तरीके ने जहां एक एकड़ के लिए 2 से 3 दिन लगते है, वही इस मशीन से सिर्फ 2 घंटे में काम होगा।
  • जुताई में कम समय और लागत भी कम लगना।
  • खेत में मौजूद लगभग हर एक तरह के पत्थरों को बाहर निकालना।
  • खेत की मिट्टी को सुरक्षित रखना, ताकि किसान फसल का उत्पादन बढ़ा सकें।
  • इस मशीन के इस्तेमाल से फसल में कीट व रोग लगने की संभावना कम होती है।

स्टोन पिकर मशीन की कीमत क्या है? (Stone Picker Machine Price)

स्टोन पिकर मशीन किसानों Stone Picker Machine के लिए बेहद किफायती है. भारतीय बाजार में इस मशीन की कीमत लगभग 4 लाख रुपये से शुरू है। इस मशीन को छोटे किसान बैंक से लोन की सुविधा प्राप्त करके भी सरलता से खरीद सकते हैं। वही यदि छोटे एवं सीमांत किसान इस मशीन को खरीदते है तो, वह अपना व्यवसाय भी आसानी से शुरू कर सकते है।

व्हाट्सऐप चैनल से जुड़े।   

यह भी पढ़िए….बाजार में महिंद्रा के इन टॉप 5 ट्रैक्टरों की भारी डिमांड, जानें टॉप 5 मॉडल की कीमत एवं खासियत

⚡एमपी विधानसभा चुनाव – कांग्रेस ने किसानों के लिए क्या घोषणाएं की है जानिए

⚡कृषि विज्ञानियों ने तैयार की गेहूं की नई वैरायटी Hi-1650 पूसा ओजस्वी, इस वैरायटी की पैदावार व खासियत के बारे में डिटेल जानें

 300 से 500 क्विंटल प्रति हेक्टेयर उत्पादन देने वाली प्याज की सबसे अच्छी टॉप 8 किस्में

⚡मध्यप्रदेश सहित देश के कई राज्यों में मिलती है ट्रैक्टर एवं अन्य कृषि यंत्र पर 50% तक सब्सिडी, जानें योजना

⚡मध्य प्रदेश सरकार ने किसानों के लिए बनाई नई योजना, 2025 तक 50 करोड़ का प्रावधान किया

Choupalsamachar.in में आपका स्वागत हैं, हम कृषि विशेषज्ञों कृषि वैज्ञानिकों एवं शासन द्वारा संचालित कृषि योजनाओं के विशेषज्ञ द्वारा गहन शोध कर Article प्रकाशित किये जाते हैं आपसे निवेदन हैं इसी प्रकार हमारा सहयोग करते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। आप हमारे टेलीग्राम एवं व्हाट्सएप ग्रुप से नीचे दी गई लिंक के माध्यम से जुड़कर अनवरत समाचार एवं जानकारी प्राप्त करें.

Leave a Comment