खेत तलाई योजना के तहत किसानों को मिलेंगा 1.35 लाख का अनुदान, आवश्यक दस्तावेज, आवेदन की प्रक्रिया जानिए..

सरकार किसानों को तालाब बनाने के लिए राशि दे रही है, आईए जानते हैं Khet talai Yojana में आवेदन की पूरी प्रक्रिया..

Khet talai Yojana | केंद्र एवं राज्य सरकारें अपने-अपने स्तर पर खेती किसानी से किसानों का अधिक से अधिक लाभ हो, यह प्रयास कर रही है। खेती में सिंचाई संसाधनों को बढ़ाने के लिए सरकार अलग-अलग योजनाएं चला रही है। इन योजनाओं के अंतर्गत सरकार किसानों को सब्सिडी की राशि दे रही है। मध्य प्रदेश एवं राजस्थान सरकारों द्वारा ऐसी ही योजनाओं के अंतर्गत किसानों को खेत में अपने निजी खेत में Khet talai Yojana तलाई बनाने के लिए 90% तक अनुदान दिया जा रहा है।

मध्य प्रदेश में यह योजना बलराम तालाब योजना Balaram Talab Scheme के नाम से चलाई जा रही है, वहीं राजस्थान में यह योजना खेत तलाई योजना farm pond scheme के नाम से चलाई जा रही है। एमपी की बलराम तालाब योजना एवं राजस्थान की खेत तलाई योजना Khet talai Yojana क्या है एवं इसके अंतर्गत कैसे आवेदन करें आवेदन की पूरी प्रक्रिया जानिए..

बलराम तालाब योजना के बारे में जानें

मध्य प्रदेश सरकार प्रदेश में निवासरत किसानो को अपने खेत में तालाब Khet talai Yojana  बनाने हेतु 1 लाख रूपये तक की अनुदान राशि देती है। योजना का लाभ सभी वर्ग या श्रेणी के किसानो को दिया जा रहा है। योजना के तहत आर्थिक से निम्न श्रेणी के किसानो को तालाब निर्माण हेतु 75% तक अनुदान प्रदान किया जाएगा,जो की अधिकतम 1 लाख रूपये तक होगा।

अगर तालाब निर्माण में 1 लाख रूपये से अधिक का खर्चा आता है तो वो ऊपर का खर्चा निम्न श्रेणी के किसान को खुद ही उठाना होगा। सामान्य वर्ग के किसानो को तालाब निर्माण हेतु 40% तक का अनुदान दिया जायेगा,जो की अधिकतम 80 हजार तक होगा। बलराम तालाब योजना के लिए निम्नलिखित पात्रता का होना अनिवार्य है :–

  • इस योजना का पात्र होने के लिए किसान को मध्य प्रदेश का मूल निवासी होना अनिवार्य है। सभी वर्ग के लोग इस योजना में आवेदन करने के लिए पात्र है।
  • लाभार्थी किसान के पास खुद की कृषि योग्य भूमि होनी चाहिए तभी उसको तालाब के लिए सरकार द्वारा अनुदान राशि प्रदान की जाएगी।
  • लीज पर ली हुई जमीन के लिए अनुदान राशि नहीं दी जाएगी। योजना के अंतर्गत आवेदन मध्य प्रदेश कृषि विभाग की अधिकारिक वेबसाइट पर होगा।

खेत तलाई योजना के बारे में जानिए..

राजस्थान कृषि विभाग द्वारा खेत तलाई योजना Khet talai Yojana चलाई जा रही है। प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत किसान खेतों में खेत तलाई बना रहे हैं। ताकि खेतों में वर्षा जल का संचयन कर सिंचाई की व्यवस्था कर सकें। क्षेत्र में रबी फसल, सब्जी की फसल लेने के साथ-साथ खरीफ की फसलों में भी जरूरत अनुसार फसल को जीवन रक्षक सिंचाई करके गुणवत्ता युक्त उत्पादन प्राप्त कर रहे हैं।

इस योजना के तहत अुनदान मिलता है। इसमें अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति लघु एवं सीमांत किसानों को यूनिट कॉस्ट का 70% या अधिकतम 73,500 रुपये कच्चे फार्म पौंड पर और 90% या अधिकतम 1,35,000 रुपये प्लास्टिक राइजिंग पर अनुदान और अन्य श्रेणी के किसानों को 1,20,000 रुपये का अनुदान देय है।

खेत तलाई (Khet talai Yojana) बनाने के लिए और सरकार से अनुदान पाने के लिए किसान ई-मित्र पर या खुद किसान एसएसओ आईडी से राज किसान पोर्टल पर आवेदन कर सकता है। आवेदन करने के लिए किसान के नाम 0.3 हेक्टेयर जमीन जहां खेत तलाई बनाना चाहता है। वह खसरा नंबर में होनी चाहिए। इसके लिए जमाबंदी की नकल, नक्शा, जन आधार कार्ड व एससी, एसटी, लघु सीमांत प्रमाणपत्र भी चाहिए। Khet talai Yojana 

👉 व्हाट्सऐप चैनल से जुड़े।

यह भी पढ़िए….👉सरकार ने शुरू किया बीज प्रोडक्शन प्रोग्राम, किसानों को मिलेगा आधार (ब्रीडर) बीज, योजना से जुड़ने की प्रक्रिया जानें..

👉कपास की सबसे लोकप्रिय किस्म रासी 659 के बारे में कृषि विभाग ने की किसानों से अपील, जानिए डिटेल..

👉जेएस 9560 एवं NRC 150 को टक्कर देने वाली सोयाबीन की नई वैरायटी अंकुर अग्रसर के बारे में जानिए..

👉कपास की खेती करने वाले किसानों के लिए जरूरी खबर, कृषि विभाग ने बताई ये जानकारी..

👉रबी में आलू प्याज, लहसुन की खेती करने वाले किसान सोयाबीन की यह टॉप 5 वैरायटी बोए, जल्दी पकेगी एवं बंपर पैदावार होगी

प्रिय पाठकों…! 🙏 Choupalsamachar.in में आपका स्वागत हैं, हम कृषि विशेषज्ञों कृषि वैज्ञानिकों एवं शासन द्वारा संचालित कृषि योजनाओं के विशेषज्ञ द्वारा गहन शोध कर Article प्रकाशित किये जाते हैं आपसे निवेदन हैं इसी प्रकार हमारा सहयोग करते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। आप हमारे टेलीग्राम एवं व्हाट्सएप ग्रुप से नीचे दी गई लिंक के माध्यम से जुड़कर अनवरत समाचार एवं जानकारी प्राप्त करें.

Leave a Comment