लाड़ली बहना आवास सूची में अपना नाम कैसे चेक करें, जानिए पूरी प्रक्रिया..

लाडली बहना आवास योजना के तहत आवास स्वीकृत होने लगे हैं आईए जानते हैं Ladli Bahana aawas List check सूची में नाम कैसे देखें..

Ladli Bahana aawas List check | मध्य प्रदेश के डॉक्टर मोहन यादव सरकार प्रदेश की लाडली बहनों को बड़ी सौगात देने वाली है। विधानसभा चुनाव के पूर्व की गई घोषणा के अनुसार लाडली बहनों को आवास योजना का लाभ भी दिया जाएगा। प्रदेश की करीब 4.75 लाख लाड़ली बहनों को आवास योजना का लाभ मिलेगा। योजना के अंतर्गत प्रथम चरण में 1 लाख बहनों को आवास स्वीकृत किए जाएंगे।

बताया जा रहा है कि शहरी क्षेत्र में निवासरत पात्र बहनों को आवास योजना के अंतर्गत 2 लाख रुपए की आर्थिक मदद दी जाएगी। ग्रामीण क्षेत्र Ladli Bahana aawas List check में निवास रथ बहनों को आवास योजना के अंतर्गत 1.35 लाख रुपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी। इस योजना का लाभ मध्यप्रदेश में निवासरत लाड़ली बहना योजना के अंतर्गत पात्र महिलाओं को ही मिलेगा। योजना के अंतर्गत अपना नाम कैसे चेक करें, क्या है प्रक्रिया, आइए जानते हैं..

क्या है पूरी योजना Ladli Bahana aawas List check

एमपी के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान नए विधानसभा चुनाव 2023 के पहले प्रदेश में लाड़ली बहना योजना शुरू की थी। योजना के अंतर्गत 21 वर्ष से 60 वर्ष आयु वर्ग की महिलाओं को प्रतिमाह नगद राशि अंतरिक्ष करने की शुरुआत की गई थी यह राशि प्रति माह 10 तारीख को दी जा रही है। महिलाओं को पात्र बहनों को अब तक आठ किस्तें मिल चुकी है।शुरुआत में 1000 रुपए प्रति माह दिए जा रहे थे, वहीं अब 1250 रुपए प्रतिमाह दिए जा रहे हैं।

प्रदेश सरकार ने योजना Ladli Bahana aawas List check का दायरा बढ़ाते हुए आवास योजना को भी इसी में जोड़ा गया था। आवास योजना के अंतर्गत महिलाओं के फॉर्म 17 सितंबर से 5 अक्टूबर 2023 तक दिए गए थे। इसके बाद अब अपना यह प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव योजना को आगे बढ़ा रहे हैं। प्रदेश सरकार पात्र महिलाओं को आवास योजना की राशि जारी करने वाली है।

सरकारी योजना👉 WhatsApp Group

आवास प्लस से वंचित परिवारों को मिलेगा फायदा

Ladli Bahana aawas List check | लाडली बहना आवास योजना के तहत आवास स्वीकृत होने लगे हैं आईए जानते हैं सूची में नाम कैसे देखें..एम आवास योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार गरीब परिवारों को आवास बनाकर देती है। इस योजना के तहत कई परिवारों को आवास योजना का लाभ नहीं मिल पाया।

इसी के देखते हुए मध्य प्रदेश सरकार द्वारा आवास प्लस योजना शुरू की गई थी, ताकि पीएम आवास योजना से वंचित रह गए परिवारों के नाम सूची में जुड़ जाए। इसके बावजूद लगभग चार से पांच लाख परिवारों के नाम पीएम आवास योजना की सूची में नहीं जूड़ पाए। अब इन्हीं परिवारों को लाड़ली बहना आवास योजना के अंतर्गत आवास का लाभ मिलेगा।

प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही लाड़ली बहना आवास योजना प्रधानमंत्री आवास योजना के समकक्ष है। प्रदेश में जो बहने पीएम आवास योजना का लाभ नहीं ले पाई है, वो इस योजना का लाभ ले सकती हैं।लाडली बहना आवास योजना का लाभ मध्यप्रदेश की महिलाओं को व्यापक रूप से मिलेगा।

ये भी पढ़ें 👉 किसानों के खाते में डाले गए फसल बीमा के 115 करोड़ रुपए, आपका पैसा आया या नहीं! ऐसे चेक करे

लाड़ली बहना योजना के अंतर्गत कौन पात्र होगा जानें 

Ladli Bahana aawas List check | लाड़ली बहना योजना सिर्फ मध्य प्रदेश की महिलाओं के लिए है। योजना का लाभ मध्यप्रदेश के मूल निवासी या स्थानीय निवासी को ही मिलेगा। योजना के अंतर्गत महिला की उम्र कम से कम 21 वर्ष एवं अधिकतम 55 वर्ष होना चाहिए। इसके अलावा ऐसे परिवार जिनको प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) का लाभ नहीं मिला है।

जिनके प्रधानमंत्री आवास योजना के आवेदन किसी कारणवश स्वतः रिजेक्ट हो गए है एवं ऐसे परिवार जो भारत सरकार के MIS पोर्टल पर दर्ज होने से छूट गए है, जिनका नाम सामाजिक, आर्थिक और जातिगत जनगणना 2011 एवं आवास प्लस की सूची में शामिल नहीं है और उन्हें किसी भी सरकारी योजना Ladli Bahana aawas List check में मकान नहीं मिला है और जिनके पास पक्की छत वाले मकान नहीं है या जो 2 कमरों के कच्चे मकान में रह रहे है।

योजना के अंतर्गत लाभ लेने वाले परिवार की मासिक आमदनी 12000 रुपए से कम है। जिनका परिवार का सदस्य आयकर नहीं देता हो एवं जिनके पास 2 एकड़ की सिंचित जमीन है या 5 एकड़ की असिंचित जमीन है, वह भी लाड़ली बहना योजना का लाभ ले सकते है।

शासन द्वारा तय किए गए मापदंड के अनुसार आवेदक का कम आय वर्ग या आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग, या मध्यम आय वर्ग के अन्तर्गत आना जरूरी है। इस योजना का लाभ मध्यम आय वर्ग तक के परिवार को मिलेगा। जिस परिवार की आय 18 लाख रुपए सालाना से कम हैं, उन्हें लाभ दिया जाएगा एवं जो प्रधानमंत्री आवास योजना Ladli Bahana aawas List check के सभी पात्रता शर्तों को पूरा करता हो।

4.75 लाख लाड़ली बहना आवास होंगे स्वीकृत

Ladli Bahana aawas List check | नीति आयोग के मुताबिक, देश में अब भी 40 प्रतिशत से अधिक लोगों के पास अपना घर नहीं है। केंद्र सरकार सभी को आवास मोरिया करवाने मुहैया करवाने की ओर अधिक ध्यान दे रही है। इसके लिए केंद्र सरकार ने देश भर में 2 करोड़ आवास बनाए जाने की घोषणा केंद्रीय बजट में की है।

बजट में प्रस्तावित प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मध्यप्रदेश के सभी 55 जिलों में 38 लाख आवास को स्वीकृति मिली है। इनमें से अभी तक 32 लाख आवास पूरे करने का दावा सरकार ने किया है। अब शेष 6 लाख आवासों के लिए अब राशि मिलेगी। वही इस योजना में अब 4.75 लाख लाड़ली बहनाओं के नाम भी जोड़े जाएंगे। इसके लिए फर्स्ट फेस में शहरी क्षेत्र में 1 लाख आवास बनाने का फैसला लिया गया है।

लाड़ली बहना आवास सूची में अपना नाम ऐसे करें चेक

Ladli Bahana aawas List check | लाडली बहना आवास योजना को पीएम आवास योजना से जोड़ा जा रहा है। आवास सूची में अपना नाम चेक करने के लिए पीएम आवास योजना के पोर्टल पर जाना होगा। यहां पर प्रत्येक ग्राम पंचायत बार लिस्ट दी गई है इस लिस्ट में लाड़ली बहना योजना के अंतर्गत पात्र महिला का नाम देखा जा सकता है।

यह है स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

  • सर्वप्रथम पीएम आवास की आधिकारिक वेबसाइट https://pmayg.nic.in/ पर जाएं।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर आपके सामने प्रधान मंत्री आवास योजना – ग्रामीण Ladli Bahana aawas List check का होमपेज खुल जाएगा।
  • यहां ऊपर मेनू बार में मौजूद विकल्प Awassoft पर क्लिक करें।
  • अब ड्रॉप डाउन मेनू में मौजूद आप Report विकल्प पर क्लिक करें। यहां क्लिक करने के बाद आप सीधे https://rhreporting.nic.in/netiay/newreport.aspx पेज जाएंगे।
  • यहां आपको Social Audit Reports (H) सेक्शन में मौजूद Beneficiary details for verification के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने PM Awas MIS Report का पेज खुल जाएगा।
  • प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट देखने के लिए इस पेज पर आप अपने राज्य का नाम, जिले का नाम, ब्लॉक का नाम, गाँव का नाम चुने तथा योजना लाभ के सेक्शन का चुनाव करें।
  • इसके बाद कैप्चा कोड को दर्ज करके सबमिट बटन पर क्लिक Ladli Bahana aawas List check कर दें।

इसके बाद आपके सामने आपके गाँव की लाभार्थी सूची Ladli Bahana aawas List check खुल जाएगी, आप इस पेज पर यह देख सकते हैं कि आपके ग्राम में किस-किस को आवास आवंटित हुआ है, तथा अभी क्या प्रोग्रेस है। 

सरकारी योजना👉 WhatsApp Group

खबरें ओर भी…👉फसल नुकसान की भरपाई के लिए किसानों को मिलेगा प्रति हेक्टे. 10000 का मुआवजा, यहां करें आवेदन..

नई योजना शुरू.. मिलेगा बिना गारंटी का 3 लाख रुपए तक का लोन, , दस्तावेज एवं आवेदन प्रक्रिया यह रहेगी.

👉 मुख्यमंत्री लाड़ली बहना आवास योजना में कितने रुपए मिलेंगे एवं कब तक मिलेंगे, सीएम ने दिए यह निर्देश

👉 रोटावेटर, कल्टीवेटर सहित रीपर पर मिल रही भारी सब्सिडी, आवेदन जारी, दस्तावेज एवं आवेदन प्रक्रिया जानें

प्रिय पाठकों…!🙏 Choupalsamachar.in में आपका स्वागत हैं, हम कृषि विशेषज्ञों कृषि वैज्ञानिकों एवं शासन द्वारा संचालित कृषि योजनाओं के विशेषज्ञ द्वारा गहन शोध कर Article प्रकाशित किये जाते हैं आपसे निवेदन हैं इसी प्रकार हमारा सहयोग करते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। आप हमारे टेलीग्राम एवं व्हाट्सएप ग्रुप से नीचे दी गई लिंक के माध्यम से जुड़कर अनवरत समाचार एवं जानकारी प्राप्त करें

Leave a Comment